छत्तीसगढ़

कोण्डागांव: जिले के दो शिक्षक नरेन्द्र नायक और पवन साहू हुए राज्यपाल सम्मान से सम्मानित

राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री द्वारा विडियो काॅफ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षकों का किया गया सम्मान

कोण्डागांव। शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों को सम्मानित एवं पुरस्कृत करने की परपंरा के तहत राज्य शिक्षक समारोह 2020 का गुरुवार 22 जुलाई को वर्चुअल रूप से आयोजित किया गया था। जिसमें राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उईके और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद रहे। इस अवसर पर प्रदेश के कुल 48 शिक्षकों को राज्यस्तरीय सम्मान दिया गया। जिसमें जिले के दो शिक्षक प्राचार्य नरेन्द्र कुमार नायक (शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोण्डागांव) एवं सहायक शिक्षक पवन कुमार साहू (शासकीय प्राथमिक शाला मुरारीपारा) भी शामिल रहे।

इस अवसर पर राज्यपाल ने शिक्षक को छात्रों को जीवन जीने की कला, नैतिकता एवं मूल्य आधारित शिक्षा के माध्यम से बच्चों के व्यक्तित्व का निर्माता बताते हुए कोरोना काल में भी बच्चों की शिक्षा की डोर थामकर उन्हें सही राह दिखाने के लिए शिक्षकों का आभार व्यक्त किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने भी शिक्षा को लोक कल्याण का सबसे बड़ा माध्यम निरूपित किया और कहा कि विद्यार्थियों के कोमल मनः मस्तिष्क को शिक्षा में ढालकर ठोस नींव रखने का महान कार्य शिक्षकों द्वारा किया जाता है ताकि छात्र समाज के जिम्मेदार नागरिक बन सके। इस प्रकार मानव समाज के लिए आवश्यक सभी व्यवसायों के ज्ञान के मूलभूत निर्माता शिक्षक है इसके साथ ही उनके द्वारा कोरोना काल में बच्चों को आॅफलाइन एवं आॅनलाइन शिक्षा द्वारा अध्यापन कराने एवं लोगों में कोरोना के प्रति जागरूकता लाने के लिए किये गये शिक्षकों के प्रयासों की सराहना भी की गयी।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कार्यालय से स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, कृषि मंत्री रविन्द्र चैबे, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, शिक्षा विभाग के सचिव डाॅ. कमलप्रीत सिंह वर्चुअल रूप से शामिल हुए तथा जिले में कलेक्ट्रेट भवन से कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा, जिला मिशन समन्वय महेन्द्र पाण्डे, वेणु गोपाल राव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। इस अवसर पर कलेक्टर ने दोनो शिक्षकों को 21 हजार रूपए, शाॅल एवं श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया।

उल्लेखनीय है कि शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोण्डागांव के प्राचार्य नरेन्द्र कुमार नायक द्वारा स्कूल में सुविधाओं के विकास हेतु स्टाॅफ एवं एसएनडीसी की सहायता से स्कूल में मूलभूत सुविधाओं, एडुसेड कक्ष एवं सायकल स्टैण्ड निर्माण करवाया गया साथ ही विद्यार्थियों को स्थानीय बैंकों एवं फाॅर्मों की सहायता से व्यवसायिक कोर्स को पढ़ाने की व्यवस्था की गयी। इसके अलावा शिक्षा को रूचिकर बनाने के लिए इन्होंने प्रोजेक्टर एवं नवीन चित्रात्मक तथा अंकीय सहायक सामग्री द्वारा अध्यापन के लिए शिक्षकों को प्रेरित करते हुए निःसहाय कमजोर बच्चों को निःशुल्क पुस्तकें, युनिफाॅर्म एवं बोर्ड परीक्षा का शुल्क भी प्रदान किया गया। श्री नायक ने छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल हेतु पुस्तक लेखन में भी सहयोग दिया और इनके नेतृत्व में शाला के विद्यार्थियों द्वारा सफलता के कई आयाम प्राप्त किये गये।

इसी प्रकार शासकीय प्राथमिक शाला मुरारीपारा में सहायक शिक्षक के रूप में पदस्थ पवन कुमार साहू द्वारा विद्यालय के विकास के लिए स्वसहायता समूह की महिलाओं, शाला प्रबंधन एवं सामुदायिक सहभागिता से अधोसंरचना का विकास के तहत् विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण कराकर उसकी सिंचाई हेतु व्यवस्था के लिए निजी व्यय किया गया और स्वसहायता समूह की महिलाओं के आय के साधनों में वृद्धि के लिए 50 रूपये प्रति माह जमा करने के लिए प्रोत्साहित किया साथ ही शाला के विकास के लिए 21 हजार रूपये शाला को दान भी किया गया। स्वच्छ भारत अभियान, नवाचारी शिक्षा, नृत्य के माध्यम से शिक्षा को प्रोत्साहन, टीएलएम एवं कबाड़ से जुगाड़ द्वारा नवाचारी शिक्षा हेतु सहायक सामग्री का निर्माण बच्चों को शिक्षा देने में इनका योगदान अभूतपूर्व रहा। इसके साथ ही इन्हें पूर्व में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य हेतु 2018 में मुख्यमंत्री अलंकरण सम्मान एवं शिक्षादूत से पर्यावरण मित्र सम्मान, 2019 में महात्मा ज्योतिबा फूले सम्मान प्रदान किया गया है।

राजीव गुप्ता

Rajeev kumar Gupta District beuro had Dist- Kondagaon Mobile.. 9425598008

Related Articles

Back to top button