Uncategorized

*कण्डरका चौकी में पुलिसकर्मियों का एक और नया कारनामा, चोरी की रिपोर्ट लिखाने आए प्रार्थी के साथ हमलाकर किये जमकर मारपीट*

*(घटना से नाराज ग्रामीणों ने किसान नेता योगेश तिवारी साथ किया प्रदर्शन, 2 जवान हुए लाइन अटैच)*

*बेमेतरा:-* ज़िले के बेरला थाना सम्बद्ध कण्डरका चौकी में पुलिसकर्मियों द्वारा एक और नए कारनामे का अंजाम दिया गया है। जिसमे जानकारी के मुताबिक चोरी की रिपोर्ट लिखाने आए प्रार्थी समेत तीन ग्रामीणों के साथ मारपीट का मामला प्रकाश में आ रहा है। हालांकि विगत कल देर शाम ग्रामीणों एवं नेताओ की प्रदर्शन के चलते कंडरका चौकी के 2 जवानों को लाइन अटैच कर दिया गया है।
जानकारी के मुताबिक विगत शनिवार-रविवार की तड़के आधी रात एक बजे के करीब बेरला थाना के कण्डरका चौकी अंतर्गत ग्राम बोरिया निवासी रतिराम साहू एक चोरी की रिपोर्ट लिखाने चौकी कंडरका
पहुंचे थे। यहां ड्यूटी पर मौजूद जवानों पर पीड़ित पक्ष के साथ मारपीट के आरोप लगे हैं । मारपीट के दोषी 5 जवानों के निलंबन की मांग को लेकर ग्रामीणों ने किसान नेता योगेश तिवारी की अगुवाई में करीब 3 घंटे प्रदर्शन किया । प्रथम दृष्टया ग्रामीणों की शिकायत को सही पाए जाने पर संजय पाटिल और हेमंत साहू को लाइन अटैच कर दिया । वही आगे की कार्रवाई के लिए विभागीय जांच के आदेश दिए गए हैं । इसके बाद ग्रामीण शांत हुए और प्रार्थी की रिपोर्ट पर चोरी का मामला दर्ज किया गया ।
*घटना के विरोध में प्रदर्शन हेतु पहुंचे सैकड़ों ग्रामीण*
चूंकि मामला एक आम नागरिक से जुड़े होने के चलते घटना की खबर फैलते ही सैकड़ो की तादाद में ग्रामजन चौकी घेराव करने पहुंचे।जहां प्रदर्शनकारियों ममें मनोज शर्मा, देवेंद्र जैन, बबलु शर्मा मनोज तिवारी, विनोद पाल, रवि साहू, वीरेंद्र साहू, घनश्याम वर्मा, संदीप साहू, पीयुश शर्मा हरीश साहू, अजय मिश्रा प्रवीण साहू, राहुल साहू, मनोज दुबे कांति पाल, मधु चंद्राकर, उर्वशी साहू, कुलेश्वरी पाल, हीरा साहू, कृष्णा वर्मा, रमेश साहू, पुरुषोत्तम पाल, प्रवीण साहू, मनोज साहू, गेंद लाल साहू, मनोज बंजारे, राकेश वर्मा, नरसिंह यादव, छोटू निषाद समेत सैकड़ों ग्रामीण शामिल हुए।

*रात में चोरी की रिपोर्ट नहीं लिखने को लेकर प्रार्थी और जवानों में हुई बहस*
दरअसल इस कथित घटना में पीड़ित ग्राम बोरिया निवासी रतिराम साहू द्वारा बताया गया कि वह अपने घर और दुकान में चोरी के बाद अपने बेटे उमेश और पड़ोसी विनोद पाल के साथ चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराने रात्रि करीब 1 बजे चौकी पहुंचा। यहां चौकी के मुख्य प्रवेश द्वार पर ताला लगा हुआ था।ड्यूटी पर मौजूद जवानों को आवाज लगाई । जहां उस समय चौकी में जवान हेमंत साहू, भूषण ठाकुर, निरंजन वैष्णव, संजय पाटिल, दिनेश मंडावी मौजूद थे।प्रार्थी ने अपने घर और दुकान में चोरी की घटना की जानकारी देते हुए रिपोर्ट दर्ज कराने आने की बात कही ।  इस पर जवानों ने दुष्कर्म के आरोपी का उनकी अभिरक्षा में होने की बात कहकर बाद में रिपोर्ट आकर रिपोर्ट लिखवाने आने की बात कहने लगे ।

*तुरन्त रिपोर्ट लिखने की बात से नाराज होकर, पुलिस जवानों ने प्रार्थी समेत तीन ग्रामीणों से की मारपीट*
ततपश्चात प्रार्थी ने बताया कि जवानों से रात में ही चोरी की रिपोर्ट लिखने का आग्रह करने के बावजूद,  जवान प्रार्थी की बात मानने को तैयार नहीं थे। इसी बात को लेकर प्रार्थी और जवानों के बीच बहस होने लगी।इस दौरान ड्यूटी में मौजूद जवान आक्रोशित हो उठे और मुख्य द्वार का ताला खोलकर, प्रार्थी, उसके बेटे और पड़ोसी पर लाठी से हमला कर दिया।इसके बाद तीनों ग्रामीण अपनी जान बचाने के लिए चौकी में मोटरसाइकिल छोड़कर भाग खड़े हुए । गांव पहुंचकर पुलिस की ज्यादती की जानकारी ग्रामीणों को को दी । करीब 50 से 60 ग्रामीण रात्रि में प्रार्थी के साथ चौकी पहुंचे और मारपीट के संबंध में सवाल करने लगे।इस पर जवानों ने कोई भी जवाब नहीं दिया ।

*क्षेत्र के ग्रामीणों ने किसान नेता योगेश तिवारी के नेतृत्व में किया प्रदर्शन*
बरहहाल दूसरे दिन अल सुबह में प्रार्थी ने घटना की जानकारी किसान नेता योगेश तिवारी को दी।सूचना मिलने पर किसान नेता ग्राम बोरिया पहुंचे और घटना की जानकारी विस्तार से ली।इसके बाद प्रार्थी और ग्रामीण किसान नेता योगेश तिवारी के नेतृत्व में चौकी पहुंचकर जवानों पर मारपीट का आरोप लगाते हुए निलंबन की मांग को लेकर प्रदर्शन करने लगे । चौकी में प्रदर्शन की जानकारी मिलने पर पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर बेरला थाना प्रभारी पुष्पेंद्र भट्ट को चौकी भेजा गया । यहां ग्रामीण जवानों के निलंबन की मांग पर अड़ गए और जमकर नारेबाजी कर रहे थे ।  करीब 3 घंटे के प्रदर्शन के बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए, 2 जवान संजय पाटिल और हेमंत साहू को लाइन अटैच कर दिया गया ।

*प्रार्थी की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के खिलाफ चोरी का मामला किया दर्ज*
चूँकि इसके बाद प्रार्थी की रिपोर्ट पर उसकी किराना दुकान और घर में हुई चोरी की रिपोर्ट दर्ज की गई। जानकारी के अनुसार प्रार्थी के घर से करीब तीन लाख रूपए के सोना चांदी के जेवरात और दुकान से 5 हजार रुपए नगद को अज्ञात चोर ने पार कर दिया ।  पुलिस प्रार्थी की रिपोर्ट पर धारा 457, 380  भादवि के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में जुट गई है।

*लॉकडाउन में मुर्गा-मुर्गी कांड से फेमस हुआ था चौकी व पदस्थ पुलिसकर्मी*
ज्ञात हो कि विगत कोरोनाकाल के दौरान ज़िले के प्रभावी लॉकडाउन के दौरान कण्डरका पुलिस चौकी के प्रभारी एवं पुलिसकर्मियों द्वारा आधिकारिक गश्ती दौरे के उपरांत चौकी क्षेत्र के एक गाँव स्थित बस्ती में देशी मुर्गा-मुर्गी पकड़ते एक सनसनीखेज वीडियो वायरल हुआ था। बताया जा रहा था कि चौकी स्टॉफ़ द्वारा लॉकडाउन में चटपटा खाने के लालच में ड्यूटी से बाहर जगहंसाई वाला कार्य किये थे।जिसकी खबर प्रमुखता से हरिभूमि में प्रकाशित की गई थी।लेकिन इसके बावजूद चौकी के कुछ पुलिसकर्मी सुधरने को तैयार नही।फिलहाल इन दिनों रिपोर्ट लिखाये जाने वाले पर कण्डरका पुलिसकर्मी का कथित हमला सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड हो रहा है। जिससे कुछ पुलिसकर्मियों की कार्यशैली एवं छवि पर भी सवाल उठने लगा है। हालाँकि मामले में तुरन्त कार्यवाही पुलिस विभाग की तत्परता को जरूर परिचय करा रही है। जिसकी खूब चर्चा भी हो रही है।

Related Articles

Back to top button