छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

निगम ने होटलों में सामानों के निरीक्षण के लिए मारा छापा

अग्रवाल मिष्टान भंडार में स्टोर किये पानी टंकियों में दिखा प्रदूषित पानी

छै: टंकियों से 6 बाटल में लिया गया पानी का सेम्पल

दुर्ग ! नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा मंगलवार को अग्रवाल मिष्ठान भंडार सहित आस-पास के तीन छोटे बड़े होटलों में नगर निगम अमला में पीने का पानी के साथ खान-पान के वस्तुओं और उपयोग में लाये जाने वाले सामानों का जॉच किया गया। निगम के स्वास्थ्य अधिकारी उमेश कुमार मिश्रा, चंद्रकांत शर्मा, अन्य अधिकारी कर्मचारियों ने अग्रवाल मिष्ठान भंडार के ऊपर में रखे गये 6 नग पानी टंकियों के पानी का निरीक्षण व जांच की। निगम अमले ने पानी की जांच कर 6 बाटल में सेम्पल लेकर पंचनामा बनाया। उन्होंने संस्थान के मालिक को हिदायत दी गई कि यदि पानी दूषित पाया गया, डेंगू लार्वा पाये जाने की स्थिति में आम जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने के एवज में आपके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। निरीक्षण के दौरान सहा0 राजस्व अधिकारी प्रकाशधर दीवान, तथा राजस्व विभाग, जलगृह विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि निगम आयुक्त सुनील अग्रहरि के निर्देशानुसार शहर में डेंगू लार्वा विकसित न हो, मलेरिया जैसे महामारी न हो इसके देखते हुये शहर के बड़े होटलों, खाद्यन्न स्थलों तथा पानी से फैलने वाले बीमारी से बचाव के लिए पानी व खाद्य पदार्थो की जांच अभियान प्रारंभ किया गया है। इस कड़ी में आज इंदिरा मार्केट में होटल साबिर, नेमा होटल, और अग्रवाल मिष्ठान भंडार में सघन जॉच की गई। होटल साबिर, व नेमा होटल मालिकों को पानी के लिए साफ  बर्तन का उपयोग करने कहा गया साथ ही पानी जमाव की स्थिति न बने एैसी व्यवस्था न होने की हिदायत दी गई। साथ ही खान पान की वस्तुओं को ढंक कर रखने समझाईश दिया गया।

अग्रवाल मिष्ठान भंडार नगर निगम द्वारा निर्मित भवन में जहॉ पहले नागरिक सहकारी बैंक संचालित होता था उस पूरे भाग को अपने अधिकार में लेकर उपयोग कर रहा है और पानी के लिए बोर कराया है तथा नीचे दुकान में आरो रखा गया है। परन्तु इस भवन के ऊपर में 1000-1000 के 6 नग पानी टंकी खुली रखी गई है जिसका ढक्कन नहीं हैं। निगम अमले ने उन सभी टंकियों का निरीक्षण किया। पानी में कचरा और कीड़े तैरते हुये दिखायी दिया। स्वास्थ्य अधिकारी ने पूरे 6 टंकियों से पानी का सेम्पल लिये। इसी पानी का उपयोग अग्रवाल मिष्ठान भंडार द्वारा मिठाई और खाने की अन्य वस्तुओं का निर्माण करता है। बताया गया कि टंकियों में पानी बदलते रहते हैं जमा नहीं होता। लिये गये पानी के सेम्पल की जांच कराने के बाद स्थिति स्पष्ट हो पायेगी। आयुक्त सुनील अग्रहरि ने शहर के अंदर संचालित समस्त होटल, बासा, बड़े रेस्टारेंट, लाज आदि के मालिकों से अपील व अनुरोध कर कहा है कि पिछली बार शहर में डेंगू का प्रकोप बढ़ा था आप सभी को इसकी जानकारी है। अत: आप सभी से अनुरोध है कि खान-पान की वस्तुओं में ताजा पानी का इस्तेमाल करें, पीने के लिए भी साफ बर्तनों में भरे गये पानी का उपयोग किया जावे। पानी जमाव की स्थिति निर्मित न होने देवें। कूलर, पानी टंकी तथा अन्य जगहों पर जमा होने वाले पानी में डेंगू का लार्वा पनपता है।

Related Articles

Back to top button