खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर ली शपथ

दुर्ग / इंदिरा गांधीं शासकीय कला एवम वाणिज्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय वैशालीनगर भिलाई में 31 मई 2021 को एनसीसी एवं एनएसएस  द्वारा विश्व तम्बाकू निषेध दिवस का आयोजन किया गया । महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. श्रीमती अलका मेश्राम के मार्गदर्शन में कार्यक्रम का संचालन सब लेफ्टिनेंट महेश कुमार द्वारा किया गया ।

महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक श्री दिनेश सोनी ने नशा मुक्ति , निषेध कार्यक्रम के अवसर पर कहा  कि नशा तो छनिक समय के लिए आनंद देता है लेकिन नशा ऐसा करें जो चिरकाल तक जीवन को सफलता की ओर अग्रसर करें । ऐसा नशा जो जीवन के बाधक न होकर साधक होता है ।

संस्था के प्राचार्य डॉ. श्रीमती अलका मेश्राम ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि नशा नाश की जड़ है जो जीवन को खोखला कर देती है । ये नशा शारीरिक एवं मानसिक रूप से कमजोर कर विकृतिया पैदा करती है और अनेक गंभीर बीमारी कैंसर, फेफड़े ख़राब, मानसिक  दुर्बलता, टीवी, क्रानिक, पल्मोनरी आदि रोग होता है जो समाज और देश को बर्बाद कर देती है । आईसीएमआर के अनुसार भारत में 30 प्रतिशत कैंसर की वजह तम्बाकू है । महाविद्यालय के समस्त अधिकारी ,कर्मचारी और सभी बच्चे नशा सेवन नहीं करने की  शपथ ली गई । शपथ लेनें के साथ-साथ अपने परिजनों और परिचितों को भी तम्बाकू उत्पादों का सेवन करने से रोकेंगे और उन्हें इसके प्रति जागरूकता करेंगे। अंत में इंडस्ट्रियल माइक्रोबायोलॉजी के एचओडी डॉ. अजय मनहर ने धूम्रपान से होने वाले दुष्प्रभाव की जानकारी देते हुए, ऑर्गनाइजिंग कमेटी, प्रतिभागियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की ।

Related Articles

Back to top button