Uncategorized

*कोरोनाकाल के साये में सादगी से ज़िलेभर में मनाई गयीं ईद, घरों पर पढ़ी नमाज, मुस्लिम धर्मगुरु पहुंचे मस्जिद*

*(पिछली बार की तरह फीकी रहा ईद)*

*बेमेतरा:-* ज़िलेभर में मुस्लिमों का बड़ी त्यौहार ईदउल फितर ज़िला मुख्यालय के शहर से लेकर पूर्व गांव गाँव तक शुक्रवार को सादगी के साथ कोरोनाकाल लॉकडाउन के साये के बीच बड़ी धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाया गया।जिसमे ईद की नमाज के साथ जुमा की नमाज भी खुशियों के साथ अदा की गई। लेकिन लॉकडाउन की वजह से मस्जिदों में बड़ी जमात के साथ नमाज अदा नहीं हो सकी। जिसका अफसोस अलहे इमान के दिलों में है। मुस्लिम धर्मावलंबियों के अपील पर लोगों ने शारीरिक दूरी बनाकर अपने-अपने घरों में ईद की नमाज पढ़ी। जबकि मस्जिदों में सिर्फ चार से पांच लोगों ने नमाज अदा करते हुए घर-परिवार, समाज के साथ देश में अमन व चैन की दुआ मांगी। कोरोना वायरस की वजह से पहली बार नमाज अदा करने के बाद गले लगाकर ईद की बधाई लोग नहीं दे सके।

*नमाज बाद अल्लाह का शुक्र किया अदा*
दरअसल अपने-अपने घरों में ईद की नमाज को सादगी के साथ अदा करते हुए लोगों ने अपने मालिक अल्लाह का शुक्र अदा किया। नमाज के बाद लोगों ने एक-दूसरे को शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मुबारकबाद दी। । इस दौरान देश की सलामती और कोरोना वायरस जैसी महामारी से निजात मिलने की दुआ की गई।

*यहां इमाम ने शांति की मांगी दुआ*
बेमेतरा ज़िले के मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में से ज़िला मुख्यालय के साथ चोरो विकासखंड मुख्यालय नवागढ़, साजा, बेरला के अलावा अन्य नगरीय क्षेत्रों में थानखम्हरिया, परपोड़ी, देवकर, नांदघाट, मारो, दाढ़ी व ग्रामीण क्षेत्र में खण्डसरा, रांका-कठिया, सरदा, कोदवा, देवरबीजा-बीजा, बोरतरा, कोंगियाकला, मुंगलाटोल, बारगांव, खमतराई, हसदा, बासीन, मोहगांव, सहित इत्यादि नमाज अदा कर देश में अमन व शांति की दुआ की। साथ महामारी से निजात दिलाने को लेकर भी विशेष दुआ की गई। इसके साथ सभी क्षेत्रों में लोगों ने शारीरिक दूरी का पालन कर घरों पर ईद की नमाज अदा की गयी।

*मिलन समारोह का नहीं हुआ आयोजन*
दरअसल कोरोना वायरस के संक्रमण ने ईद का उल्लास फीका-फीका रहा।ईद के दिन लोग नए कपड़े पहनकर मस्जिदों में नमाज अदा करने जाते थे।ज़िले के साजा ब्लॉक के ग्राम बासीन के गुलमीर खान ने बताया कि इस बार लोगों ने पुराने कपड़े के साथ ईद मनाया।वही ईद मिलन समारोह का भी सार्वजनिक आयोजन नहीं किया गया।

*सोशल मीडिया पर दी मुबारक बाद*
चूंकि लॉक डाउन लगे होने से समूचे ज़िलाभर में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए ईद की मुबारकबाद दी। बहुत सारे रिश्तेदारों के घर भी नहीं जा सके।वही ईद में लोग महामारी से निजात दिलाने की दुआ की। सोशल मीडिया के माध्यम से एक-दूसरे को बकरीद की बधाई दी। इसके लिए वीडियो कॉल के माध्यम से स्वजनों व दोस्तों को बधाई दी।

*लजीज व्यंजनों व पकवानों का लिया आनंद*
इस दौरान लॉकडाउन होने के चलते ईद के मौके पर लोग घरों में रहकर लजीज व्यंजन का मजा लिया। घरों पर गृहणियों ने परिवार के सदस्यों व अतिथि के लिए रात भर जाग कर विभिन्न प्रकार के सेवइयां, सिरमाल, छोले-भटोर आदि व्यंजन भी थाली में परोसा गया। बच्चों की मांग पर पकवान बनाने में महिलाएं व्यस्त रहीं।

Related Articles

Back to top button