छत्तीसगढ़

वैक्सीनेशन टीम को ग्रामीणों का विरोध झेलना पड़ा

के शशिधरण

केशकाल/विश्रामपुरी। कोविड-19 से बचाव के लिए इन दिनों जोर-शोर से वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में प्रशासन कैंप लगाकर वैक्सीनेशन कार्य कर रही है। ऐसे ही एक मामले में स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन की टीम दिनांक 30 अप्रैल 2021 को दिन शुक्रवार की सुबह वैक्सीनेशन लगाने पहुचि वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी के अभाव में ग्रामीणों ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को बैरंग लौटा दिया। विश्वासत सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्रामीणों ने कहा कि हमें टीका नहीं लगवाना है इससे गांव वालों को बुखार होता है। हम गांव में जड़ी-बूटी करके ठीक हो जाएंगे। हम टीका नहीं लगाएंगे।

वैक्सीनेशन टीम ने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया तो बड़ी संख्या में वहां ग्रामीण एकत्र हो गए तथा स्वास्थ्य विभाग एवं तथा वैक्सीनेशन के लिए पहुंची टीम को ग्रामीणों का जोरदार विरोध झेलना पड़ा। स्थिति को भांपते हुए वैक्सीनेशन टीम के कर्मचारियों ने मामले की सूचना तत्काल तहसीलदार एवं थाना प्रभारी को दी। तत्पश्चात विश्रामपुरी के तहसीलदार आशुतोष शर्मा थाना प्रभारी रवि शंकर ध्रुव एवं खंड चिकित्सा अधिकारी उदय आनंद ध्रुव तत्काल बस्तर बुडरा पहुंचे तथा वहां उन्होंने ग्रामीणों को समझाने की कोशिश की। आधे घंटे तक ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया गया तथा कोरोनावायरस के खतरे एवं टीके से बचाव के बारे में उन्हें जानकारी दी किंतु ग्रामीण सुनने को तैयार नहीं थे। जिसके चलते उन्हें भी वापस लौटना पड़ा।

ग्राम पंचायत बस्तर बुडरा से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र विश्रामपुरी की दूरी 10 किलोमीटर है। किसी ने भी वहां जाकर टीकाकरण पहले भी नहीं कराया। इस समय प्रशासन के द्वारा गांव-गांव में पहुंचकर टीकाकरण किया जा रहा है। इसी क्रम में वैक्सीनेशन टीम गांव में पहुंची थी तो उन्हें विरोध झेलना पड़ा। बड़े राजपुर ब्लॉक में अब तक 237 कोराना पॉजिटिव पाए गए हैं तथा इसी सप्ताह 2 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसी स्थिति में प्रशासन ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन कराना चाह रही है। यह पहला अवसर है जब ग्रामीणों का वैक्सीनेशन टीम को विरोध झेलना पड़ा है। जबकि बस्तर पंचायत में ही अब तक 110 लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है। ग्रामीणों के साथ बैठकर वैक्सीन के बारे में ग्रामीणों को समझाने का प्रयास की लेकिन अधिकारियों का एक भी बात ग्रामीणों ने नहीं सुनी अन्त में समझाने का प्रयास विफलता के साथ बेरंग वापस लौटना पड़ा था!

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए ग्रामीणों ने विरोध किया- आशुतोष शर्मा

उपरोक्त घटना की सत्यता की जानकारी लेने श्री आशुतोष शर्मा तहसीलदार विश्रामपुरी से उनके मोबाइल से संपर्क कर जानकारी लेने पर तहसीलदार ने बताया कि उस गांव में करीब 60% लोगों को पहला वैक्सीन लगने के साथ टिका लगवाये कई लोगों को टीका लगने के बाद बुखार आने की हवाला देकर टीका लगाने का विरोध किया था हमारे पूरे टीम को बिना टीका लगाये वापस आना पड़ा!

उक्त गांव के आधे लोग बाकी है- डॉ उदयानन्द ध्रुव, बीएमओ
घटना की जानकारी डॉ उदयानन्द ध्रुव खंड चिकित्सा अधिकारी विश्रामपुरी मैं जानकारी में बताया कि बस्तर बुडरा गांव में 45 वर्ष से ऊपर के कुल 228 लोगों में से पहले 110 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगने की जानकारी के साथ शेष 108 लोग बचे हैं उनके साथ दिनांक 2 मई 2021 से 18 वर्ष से ज्यादा उम्र वालों को टीका लगना है अब तक 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के कुल 14417 को खुराख लगी है।

राजीव गुप्ता

Rajeev kumar Gupta District beuro had Dist- Kondagaon Mobile.. 9425598008

Related Articles

Back to top button