छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

कैनाल के पानी के बीच में बने पुल में भारी मलबा जमा

निरीक्षण में महापौर भडक़े अधिकारियों पर

पूछा अब तक क्यों नही बना प्रस्ताव और क्यों नही हुई सफाई

भिलाई नगर पालिक निगम भिलाई के जोन क्रमांक 4 एवं जोन क्रमांक 3 क्षेत्र अंतर्गत आने वाले सोनिया गांधी नगर से शीतला कांप्लेक्स की ओर जाने वाला कैनाल के पानी के बीच में बना हुआ पुल में मलवा जमा होने की बात सामने आई है यह दो जोन क्षेत्रों के सीमा का पुल है!

सोनिया गांधी नगर क्षेत्र से कैनाल रोड निर्माण होने के कारण एवं  कैनाल सफाई होने के कारण जल का प्रवाह ठीक है जोकि जोन क्रमांक 4 क्षेत्र के अंतर्गत आता है परंतु यहां से गुजरने वाले नाला  का पानी पूल में मलवा जमा होने के कारण एवं शीतला कांप्लेक्स की तरफ की सफाई नहीं होने के कारण आगे नहीं जा पा रहा है जोकि जोन क्रमांक 3 क्षेत्र में आता है जिसके लिए देवेंद्र यादव ने जोन आयुक्त जोन क्रमांक 3 एसपी साहू पर नाराजगी व्यक्त की श्री यादव ने जोन आयुक्त से पूछा कि क्यों पुल के नीचे की अभी तक सफाई नहीं की, सफाई कार्य क्यों पहले नहीं कराया गया, प्रस्ताव क्यों तैयार नहीं किया गया, बारिश आने वाली है यह कार्य तो पहले ही कर लेना चाहिए था, जब मैं उपस्थित हुआ हूं तब प्रस्ताव बनाने की तैयारी कर रहे हो, बारिश में जब मोहल्ला का पानी भर जाएगा तब इसकी जिम्मेदारी किसकी होगी, सख्त लहजे में कहा कि बारिश से पूर्व कैनाल एवं नाला से संबंधित समस्त कार्य हो जाने चाहिए, मोहल्ले में पानी भरा तो खैर नहीं! उपस्थित अधीक्षण अभियंता सत्येंद्र सिंह से कहा कि आप स्वयं कार्य को देखें एवं सारी रिपोर्ट से मुझे अवगत कराएं! श्री यादव के निर्देश देने के 1 घंटे के भीतर ही नंदिनी रोड पुल के नीचे का सफाई कार्य चैन माउंटेन लगाकर एवं सफाई कर्मचारी के माध्यम से किया जा रहा है!

बापू नगर आईटीआई के तरफ से आने वाले केनाल का निर्माण कार्य के साथ ही रिटेनिंग वॉल  बनाया जा रहा है वार्ड  37  में आने वाले सोनिया गांधी क्षेत्र से शीतला कांप्लेक्स वार्ड 23 के बीच पूल में मलबा जमा हो जाने के कारण कैनाल से बहने वाले पानी का प्रवाह की गति धीमी होने की संभावना मोहल्ले वासियों ने व्यक्त की थी, यदि इस कैनाल का पानी आगे नहीं निकल पाएगा तो निश्चित रूप से सोनिया गांधी नगर क्षेत्र एवं नंदनी रोड में जल भराव की स्थिति बरसात में उत्पन्न होने की संभावना होगी, जिसको व्यवस्थित करने के उद्देश्य से श्री देवेंद्र यादव पहुंचे थे!

श्री यादव ने एजेंसी रामनिवास अग्रवाल के द्वारा कैनाल रोड में किए जा रहे हैं कार्य का गुणवत्ता परीक्षण के लिए गड्ढा खुदाई करवाकर अधिकारियों को मौके पर ही जांच करने कहा,जब तक मिट्टी ना निकल जाए तब तक खुदाई की गई, कार्य की गुणवत्ता का परीक्षण करने कहा गया! सहायक अभियंता अखिलेश चंद्राकर ने बताया कि सोनिया गांधी क्षेत्र में नंदिनी मैन रोड से पहले पुल के समीप एक साइफन सिस्टम बना हुआ है जिससे मोहल्ले में जलभराव की स्थिति उत्पन्न नहीं होती है! श्री देवेंद्र यादव ने अधिकारियों को जलभराव की स्थिति न हो इसके लिए कार्य करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं!

तत्पश्चात आयुक्त सुंदरानी के द्वारा शीतला कांप्लेक्स वार्ड 23, इमामबाड़ा, चटाई क्वार्टर के पीछे सोनकर मोहल्ला, श्याम नगर से होते हुए जलेबी चौक तक का संपूर्ण रूप से निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए!

निरीक्षण के दौरान अधीक्षण अभियंता सत्येंद्र सिंह, जोन आयुक्त जोन क्रमांक 3 एसपी साहू, प्र. स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेंद्र मिश्रा, सहायक अभियंता अखिलेश चंद्राकर एवं कुलदीप गुप्ता सहित निगम के अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे!

Related Articles

Back to top button