छत्तीसगढ़

आदर्श श्री राम भक्त मानस परिवार रक्से कवर्धा*

*आदर्श श्री राम भक्त मानस परिवार रक्से कवर्धा*

ग्राम रकसे जिला कवर्धा से संचालित मानस परिवार के माध्यम से 2021 सत्र के प्रारंभ से ही अपने क्षेत्र के साथ साथ पूरा छत्तीसगढ़ अंचल के विभिन्न मंचों में राम जन्मभूमि अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण हेतु सहयोग राशि के लिए लोगों को जागरूक करके सनातन धर्म के साथ-साथ रामचरितमानस का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

लगातार मानस के प्रचार प्रसार से प्रत्येक गांव के मंचों में धार्मिक भजनों के साथ-साथ संदेश पूर्ण बातों से लोगों को जागरूक करने में विशेष योगदान दिया जा रहा है।

पारिवारिक व सामाजिक समरसता को रामचरितमानस की बातों से ही बरकरार रखा जा सकता है बिखरते परिवार और उजड़ते समाज को सही दिशा देने के लिए रामचरितमानस पठन व श्रवण ही एकमात्र उपाय है।

कोरोना काल के लॉकडाउन में भी मंडली ने पूरे कवर्धा जिला का प्रतिनिधित्व करते हुए *मानस दर्शन जीवन अर्पण* के ऑनलाइन मानस गोष्ठी में भरपूर योगदान देते हुए श्री दीपक गुहा मरौद व श्री आरडी साहू चर्रा के मार्गदर्शन में रामचरितमानस से लोगों को जोड़ें रखा।

सन 2007 में स्थापित यह मानस परिवार लगातार 14 वर्षों से अनगिनत भव्य मंचों में मानस की बातों को रखते हुए सनातन धर्म के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है छत्तीसगढ़ तुलसी मानस प्रतिष्ठान के मार्गदर्शन से यह मानस परिवार पूरे छत्तीसगढ़ ही नहीं पड़ोसी राज्य उड़ीसा महाराष्ट्र मध्य प्रदेश के मंचों में भी छत्तीसगढ़ी बोली भाषा में रामचरितमानस का प्रचार प्रसार किया जा रहा हैं।

मंडली के सदस्य व्याख्याकार श्री रामदत्त साहू , हारमोनियम व गायन पिंटू पटेल , बेंजो पर रामअवतार साहू , नाल ढोलक चुम्मन पटेल ,तबला सुशील यादव, मंजीरा कुमेश साहू , घुंघरू महेंद्र साहू ,ऑक्टोपैड रिंकू मानिकपुरी इन सभी के माध्यम से मानस परिवार लगातार संचालित हो रहा है।

सभी शुभ अवसर जैसे नामकरण संस्कार, गृह प्रवेश ,भागवत मंच राम कथा मंच में आमंत्रित किए जाते है।

Related Articles

Back to top button