छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के तीसरे बजट में हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाएं : मोहनीश नाग

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के तीसरे बजट में हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाएं : मोहनीश नाग

बस्तर : छत्तीसगढ़ को चौमुखी विकास की राह पर ले जाने वाला बजट चित्रकोट विधायक सोशल मीडिया प्रतिनिधि मोहनीश नाग ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के तीसरे बजट को प्रदेश के चौमुखी विकास की दिशा दिखाने वाला बजट बताया है। नाग ने कहा कि ग्रामीण आबादी के साथ साथ शहरी क्षेत्रों के विकास पर फोकस किया गया है।
नाग ने कहा कि बस्तर टाईगर्स के गठन, अधोसंरचना विकास सहित महिलाओं और बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए पर्याप्त प्रावधान किये गए हैं। द्वितीय संतान के रूप में बालिका के जन्म पर राज्य सरकार 5 हजार रूपये की एकमुश्त सहायता राशि का प्रावधान किया है। निराश्रितों और बुजुर्गों को मासिक पेंशन हेतु सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में 343 करोड़, राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना में 190 करोड़ और मुख्यमंत्री पेंशन योजना में 170 करोड़ का प्रावधान किया गया है।
नाग ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा स्वच्छता दीदियों के मानदेय को 5 हजार रुपए से बढ़ाकर 6 हजार रुपए करने का निर्णय श्रम के प्रति सम्मान को प्रदर्शित करता है। ग्रामीण श्रेत्रों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना, राज्य एवं राज्य के बाहर सी-मार्ट स्टोर्स की स्थापना से छत्तीसगढ़ में तैयार होने वाले उत्पादों को नया बाजार मिलेगा। ब्रांड की रूप में नई पहचान बनेगी। इसका फायदा राज्य के हर वर्ग को मिलेगा। वनांचलों में निवासरत आदिवासियों, स्व-सहायता समूहों की महिलाओं, लघु-उद्योगों सहित व्यापारी वर्गों को भी इसका लाभ मिलेगा।
पिछले साल कोरोना के महासंकट से जूझने के बावजूद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हर वर्ग को मिलने वाली सुविधाओं में कोई कटौती नहीं की। पर्याप्त संख्या में रोजगार के साधन उपलब्ध कराए। इस साल भी बजट में कमजोर आर्थिक आय वर्ग के लिए मुख्यमंत्री ने भरपूर राशि का प्रावधान किया है। इससे समाज के हर वर्ग को न्याय मिलेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ राज्य को नवा छत्तीसगढ़ बनाने की जो कल्पना की थी, उसे साकार करने की झलक इस बार के बजट में भी दिखाई दे रही है।

Related Articles

Back to top button