छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा प्रस्तुत बजट विकासोन्मुखी- शोरी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा प्रस्तुत बजट विकासोन्मुखी- शोरी
119 स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोलने से गरीब माता-पिता के सपने होंगे साकार

कांकेर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा प्रस्तुत बजट को कांकेर विधायक एवं संसदीय सचिव शिशुपाल शोरी ने छत्तीसगढ़ को विकास की ओर ले जाने वाला बजट बताया है। छत्तीसगढ़ की संस्कृति धरोहर और यहां के संसाधनों का समुचित उपयोग कर छत्तीसगढ़ के लोगों को रोजगार देने वाला साथ ही यहां के वनोपज और कृषि उत्पादों को प्रोसेसिंग करने गामीण शिल्पउद्योग एवं फूड पार्क तेलधानी ,चर्मशिल्पकार,लौहशिल्पकार, रजक कार शिल्प,बोर्डों का गठन को ऐतिहासिक व दूरदृष्टि कदम बताया है । श्री शोरी ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में 119 स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की स्थापना की घोषणा एवं नए हॉस्टल अनुसूचित अनुसूचित जाति एवं जनजाति हेतु घोषणा स्वागतैय है, वहीं दूसरी ओर हमारे बहुत ही संवेदनशील मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत पचास करोड़ की राशि की घोषणा की है साथ ही स्वच्छता दीदियों का मानदेय बढ़ाकर 6000 कर दिया है, वही मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत शहरी गरीबों को उनके काबिज भूमि में पट्टा देने की घोषणा भी की है। पत्रकारों को आकस्मिक दुर्घटना मृत्यु होने पर पांच लाख रुपये की सहायता बहुत ही सराहनीय है।
संसदीय सचिव श्री शोरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में 119 स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोलने से गरीब माता-पिता के सपने होंगे साकार अब उनके भी बच्चे भी अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर विद्यार्थी स्वर्णिम भविष्य का निर्माण करेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि इतना अच्छा बजट एक छत्तीसगढ़िया सरकार ही ला सकती है जो छत्तीसगढ़ की मूल संरचना को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ी कला, शिल्प, वनोपज, कृषि एवं अन्य सभी प्रकार के उत्पादों तथा व्यंजनों को एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराने के लिए “सी-मार्ट” स्टोर की स्थापना से सभी लाभान्वित होगें। शहरों में पौनी पसारी योजना के समान ग्रामीण क्षेत्रों में रूरल इण्डस्ट्रियल पार्क की स्थापना मत्स्य पालन को कृषि के समान दर्जा दिया जायेगा जो कि बहुत ही स्वागत योग्य घोषणा है।
मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना हेतु 13 करोड़ का प्रावधान किया है जिसमें माताओं एवं बहनों को और अधिक से अधिक उपचार का सुविधा मिल पायेगा। राज्य सरकार के बजट में मातृ शक्ति का विशेष धन्यवाद रखा गया जिसके लिये मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है।

Related Articles

Back to top button