छत्तीसगढ़

जिला पंचायत के सामान्य सभा में हुआ महात्मा गांधी नरेगा योजना के लिए वर्ष 2021-22 का लेबर बजट अनुमोदन

जिला पंचायत के सामान्य सभा में हुआ महात्मा गांधी नरेगा योजना के लिए वर्ष 2021-22 का लेबर बजट अनुमोदन

15वें वित्त आयोग अंतर्गत जिला पंचायत विकास योजना में होने वाले विकास कार्यो का चयन सामान्य सभा द्वारा किया गया

कवर्धा, 28 फरवरी 2021। जिला पंचायत कबीरधाम के सामान्य सभा में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए लेबर बजट का अनुमोदन और 15वें वित्त आयोग के माध्यम से जिला पंचायत विकास योजना के संबंध में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए कार्यो की प्राथमिकता का अनुमोदन किया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सभी सदस्यों को अवगत कराया गया की आगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 88 लाख 16 हजार मानव दिवस रोजगार देने का लक्ष्य रोजगार गारंटी योजना में रखा गया है जिससे कुल 1,54,839  पंजीकृत परिवार सीधे लाभान्वित होंगे। 18907 कार्यो का प्रस्ताव रखते हुए जिला पंचायत की सामान्य सभा में अवगत कराया गया की वित्तीय वर्ष के लिए कुल बजट 218 करोड़ 69 लाख 97 हजार रूपए का अनुमान लगाया गया है जिसमें 161 करोड़ 80 लाख 65 हजार रूपए मजदूरी पर एवं 56 करोड़ 89 लाख 32 हजार  रूपए सामग्री पर व्यय का अनुमान है।
जिला पंचायतय के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विजय दयाराम के. ने सदन को बताया कि मजदूरी और सामग्री पर व्यय का अनुपात क्रमशः 74 और 26 प्रतिशत रखा गया है तथा कुल व्यय राशि में कृषि संबंधी कार्य के लिए 66 प्रतिशत एवं प्राकृतिक स्त्रोत प्रबंधन पर 74 प्रतिशत कार्य होगा। सामान्य सभा की बैठक में जानकारी देते हुए बताया गया कि चालू वित्तीय वर्ष में 85 लाख मानव दिवस रोजगार देने का लक्ष्य रोजगार गारंटी में रखा गया था जो कि फरवरी माह के मध्य में ही पूर्ण कर लिया गया है। वित्त वर्ष की सामाप्ति तक लक्ष्य से कहीं ज्यादा रोजगार का अवसर जिले के ग्रामीणों को प्राप्त होगा जिसके कारण वे सीधे लाभान्वित होंगे। साथ ही कबीरधाम जिला प्रदेश के पटल पर उत्कृष्ट जिल में शामिल होगा। मनरेगा के अंतर्गत भविष्य में होने वाले कार्यो पर चर्चा करते हुए बताया गया कि भूमि सुधार, मेढ़ बंधान कार्य, निजि डबरी, कूप निर्माण, पशु के लिए पक्का शेड निर्माण नाली निर्माण, वृक्षारोपण, तालाब निर्माण और गहरीकरण जैसे कार्यो का चिन्हांकन ग्राम पंचायत स्तर से किया गया है।
लेबर बजट के सबंध में जिला पंचायत सदस्य श्री रामकुमार भटट और श्री विजय शर्मा द्वारा सुझाव व्यक्त किया गया कि मनरेगा अंतर्गत ग्रामीणों को रोजगार देने के लिए अधिक से अधिक कार्यो का चिन्हांकन कर लिया जाए, ताकि आगामी वित्तीय वर्ष में जिला और बेहतर तरीके से योजना का क्रियान्वयन कर सकें। साथ ही सदस्यों द्वारा सुझाव दिया गया कि वृक्षारोपण और जल संर्वधन जैसे कार्यो को प्राथमिकता के आधार पर चिन्हांकित किया जाए। 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत जिला पंचायत विकास योजना के संबंध में सदन को अवगत कराया गया कि केन्द्र एवं राज्य शासन के दिशा-निर्देश अनुसार आबंटित राशि में से पेयजल एवं स्वच्छता को लेते हुए संविधान की 11वी अनूसूची में सूचीबद्ध विषय के कार्यो को लिया जाना है। जिसके संबंध में सामान्य सभा द्वार चर्चा उपरान्त निर्णय लिया गया की भूमि सुधार, भूमि सुधारों का कियान्वयन और भूमि सुदढ़ीकरण, लघू उघोग, खाद प्रसंस्करण, सड़क पूलिया, घाटा, नौका सेवा, और संचार के अन्य साधन, उर्जा के गैर पारंपरित स्त्रोत, तकनिकी प्रशिक्षण और व्यवसायिक प्रशिक्षण, बाजार और मेले, सामाजिक कल्याण दिव्यांग और मानसिक रूप से आशक्तो के कल्याण एवं सामुदायिक परिसंपत्तियों के रखरखाव से संबंधीत कार्य जिला पंचायत विकास योजना में किया जायेगा। चयनित कार्यो के लिए वर्कींग रूम का निर्माण होगा जिसमें विषय के जानकारों के साथ विभागीय अधिकारी कर्मचारी एवं समिति के सदस्य सभापति, स्व.सहायता समूह के सदस्य तथा विद्यालय विष्वविद्यालय के अनुभवि व्यक्तियों को रखा जाएगा। जिला पंचायत विकास निधि के बारे में सीईओ जिला पंचायत ने समय सीमा के साथ कार्य के बारे में  बताया कि माह मार्च तक सभी प्रक्रियाओं को पूर्ण करते हुए कार्यो की स्वीकृति आगामी वित्तीय वर्ष से किये जाने का लक्ष्य रखा गया है।

लोक निर्माण विभाग के कार्यो की जानकारी देते हुए कार्यपालन अभियंता ने 12 प्रगतिरत सड़कों के संबंध में जानकारी दी और बताया कि सड़कों का निर्माण गुणवत्ता के साथ किया जा रहा है। इसी तरह प्रगतिरत भवनों के संबंध में सदन को बताया गया कि 38 अलग-अलग भवनों का मरम्मत कार्य एवं निर्माण कार्य विभाग के द्वारा संचालित किया जा रहा है। निर्माण कार्य की गुणवत्ता के संबंध में सदन द्वारा सुझाव दिया गया कि कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग स्वंय क्षेत्र का भ्रमण कर गुणवत्ता सुनिश्चित करें जिससे क्षेत्र की जनता को बेहतर सुविधाएं प्राप्त हो सके। राष्ट्रीय राजमार्ग के विषय पर चर्चा करते हुए अनुविभागीय अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में चिल्फी से जोराताल तक सड़क निर्माण का कार्य प्रस्तावित है जिसमें भौतिक स्थिति पर 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा शेष कार्य आगामी दो माह के भीतर पूर्ण करा लिया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे बनने वाले नालियों को जल्द पूर्ण करने के लिए सदन द्वारा निर्देशत किया गया। जिला पंचायत सदस्य श्री तूकाराम चन्द्रवंशी द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग में बनने वाली नालियों का निर्माण ऐसे किया जाए जिससे की उस क्षेत्र में रहने वाली जनता को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो। सेतू निर्माण के कार्यो पर जानकारी देते हुए बताया गया कि जिले में 5 बड़े पूल का कार्य प्रगतिरत है जो कि आगामी 2 से 3 माह में पूर्ण होना संभावित है। जिला पंचायत कबीरधाम के सामान्य सभा की बैठक की अध्यक्षता श्रीमती सुशीला रामकुमार भट्ट द्वारा की गई साथ ही श्रीमती पुष्पा होरी साहू उपाध्यक्ष जिला पंचायत कबीरधाम, सदस्य श्रीमती सुमीर बाई पुसाम, श्रीमती टिकेशवरी साहू, श्री रामकुमार भटट, श्री तुकाराम चन्द्रवंशी, श्री मुखीराम मरकाम, श्रीमती रामकली धुर्वे, श्री रामकुमार पटेल, श्री विजय शर्मा, श्रीमती भावना बोहरा, श्री रामकृष्ण साहू, श्रीमती सरस्वती साहू, श्रीमती समुंद  बाई कुर्रे अध्य्क्ष जनपद पंचायत पंडरिया के साथ सांसद प्रतिनिधि लोकसभा राजनांदगांव श्री संतोष पटेल, विधायक विधासभा क्षेत्र पंण्डरिया के प्रतिनिधि श्री राजेन्द्र शुक्ला के साथ, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम श्री विजय दयाराम के., वनमण्डलाधिकारी श्री दिलराज प्रभाकर एवं सभी जिला स्तरीय अधिकारी एवं जिला पंचायत के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button