छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय का किया निरीक्षण अधिकारियों को दि ए आवश्यक निर्देश

कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय का किया निरीक्षण
अधिकारियों को दि ए आवश्यक निर्देश
चिकित्सकीय जरूरी उपक्करणों के लिए बनेगी कमेटी
नारायणपुर 30 दिसंबर2022- कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने आज जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया और उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाए रखने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा लोगों को विभिन्न योजनाओं के जरिए स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं, इसे सुचारु रूप से उन तक पहुंचाएं। इस दौरान उन्होंने जिला स्तरीय सहायता केंद्र का अवलोकन किया जहां आम लोगों के आयुष्मान कार्ड, नवीन राशन कार्ड, राशन कार्ड संशोधन और नवीन आधार कार्ड संशोधन बनाया जाता है। बताया गया कि इससे यहां आने वाले मरीज लाभान्वित हो रहे हैं। इस अवसर पर जिला पंचायत के सी ओ श्री देवेश कुमार ध्रुव,सी एम एच ओ डॉक्टर कंवर,सिविल सर्जन डॉ भोयर, डॉक्टर केशव साहू सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
इस दौरान कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने ओ पी डी,आई पी डी,डायलिसिस कक्ष, एन आर सी,ब्लड बैंक,रेडियोलाजी कक्ष , आपातकालीन कक्ष, जनरल वार्ड इत्यादि का अवलोकन कर व्यस्थाओँ का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय में स्थापित मितानीन हेल्प डेस्क द्वारा मरीजों के लिए किए जा रहे कार्यो एवं सहायता की जानकारी ली। बताया गया कि जिला चिकित्सालय में प्रतिदिन ईलाज के लिए आने वाले मरीजों और उनके परिजनों को चिकित्सकों उनके कक्ष आदि की जानकारी के अलावा अन्य जरूरी सहायता की जाती है। कलेक्टर श्री वसंत ने मितानीन हेल्प डेस्क केन्द्र मंे स्थानीय भाषा गोंडी में जानकारी लिखवाने के निर्देश दिये। उन्होने सर्जिकल ओपीडी, नेत्र इत्यादि कक्ष का भी निरीक्षण किया और अन्य जरूरी व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। उन्होने कहा कि मरीजों के बेड सीट आदि की नियमित साफ सफाई होते रहे वहीं जिला चिकित्सालय में स्थापित वाटर कुलर की भी समय समय पर सफाई कराना सुनिश्चित करें ताकि मरीजों एवं उनके परिजनों को स्वच्छ पेयजल मिल सके।
इस दौरान कलेक्टर श्री वसंत ने कहा कि जिला चिकित्सालय में आम मरीजों के ईलाज के लिए जिन जिन चिकित्सकीय उपकरणों की आवश्यकता है उसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एक विशेश्ज्ञ तकनीकी टीम का गठन कर ले, जो इन उपकरणों की आवश्यकता आदि सहित अन्य बिन्दुओं का परीक्षण कर प्रस्ताव तैयार करें और उसे जीवनदीप समिति में प्रस्ताव रखंें। निरीक्षण के अवसर पर उन्होने सिकल सेल, पैथोलॉजी, मानसिक स्वास्थ्य केन्द्र आदि का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने जिला अस्पताल नारायणपुर में भर्ती मरीज के परिजनों से बातचीत की और अस्पताल में मिलने वाली सुविधाओं और व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। बातचीत के दौरान परिजनों ने बताया कि जिला अस्पताल में उनके भर्ती परिजन की जांच और ईलाज के लिए समय पर चिकित्सक उपस्थित रहते है और किसी प्रकार की उन्हे समस्या नहीं हैं।

Related Articles

Back to top button