छत्तीसगढ़

आयुर्वेद सेहत के खजाने की कुंजी है – विधायक अनूप नाग

आयुर्वेद सेहत के खजाने की कुंजी है – विधायक अनूप नाग

औषधीय पौधों का प्रदर्शन केंद्र स्थल का हुआ लोकार्पण

छत्तीसगढ़ आदिवासी स्थानीय स्वास्थ्य परम्परा एवम औषधीय पादप बोर्ड योजना अंतर्गत हर्बल गार्डन कापसी का लोकार्पण अंतागढ़ विधायक अनूप नाग ने किया औषधीय पौधों का प्रदर्शन केंद्र स्थल भवन का फीता काटकर प्रदर्शनी कक्ष का उद्घाटन किया । वन विभाग ने औषधीय पौधों का आयुर्वेदिक गुणों की जानकारी सहित नमूना सहित प्रदर्शनी लगवाया बता दे कि हर्बल गार्डन में आने वाले ग्रामीणों के लिए वन विभाग ने प्रदर्शनी कक्ष में औषधीय पौधों के चित्र उनके नाम , पौधों का महत्व और उपयोग से होने वाले लाभ के बारे में सूचना चस्पा कर लोगो को प्राचीनतम चिकित्सा प्रणाली में उपयुक्त आने वाले आयुर्वेद के जड़ी बूटी (दवा) के बारे में विस्तार से जानकारी दी । हर्बल गार्डन कापसी द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी में कैंसर से निपटने ब्रह्मामार, सर्पगंधा, अश्वगंधा, लवेंडरा, नागदमन, तुलसी, हार-सिंगार, एलोवेरा, कुकराड़ा, अदूसा, सदासुहागन, स्वास संबधी समस्याओं के लिए सतावर , सफेद मूसली ,काली मूसली ,ब्लड सुगर से निपटने के लिए गुड़मार, याददाश्त बढ़ाने के लिए ब्राह्मी,जामुन, अर्जुन समेत अन्य औषधीय जड़ी बूटियों का निःशुल्क वितरण भी किया गया । वन मंडलाधिकारी अर्जुन मेश्राम ने विधायक अनूप नाग को प्रदर्शनी कक्ष में औषधीय पौधों के नाम व उनकी उपयोगिता के बारे में जानकारी दी।

विधायक अनूप नाग ने कहा कि आयुर्वेद को सेहत के लिए खजाने कहा जाए तो गलत नहीं होगा हर जड़ी बुटी अपने भीतर शारीरिक एवम मानसिक गुण समेटे हुए है ।हर्बल गार्डन में विचरण कर ग्रामीण औषधीय पौधों के बारे में जानकारी लेकर इसके सेवन से स्वास्थ्य लाभ को प्राप्त कर सकते है।

वन परिक्षेत्र अधिकारी दिनेश तिवारी ने जानकारी देते हुए कहा कि हर्बल गार्डन में आने वाले ग्रामीणों को औषधीय पौधों का वितरण किया जाएगा लोग अपने घरों में बड़े शौक से पौधों को लगा सकते है।

इस दौरान एसडीएम पखांजुर ,तहसीलदार पखांजुर, ब्लाक अध्यक्ष पखांजुर पंकज साहा, अभिजीत भट्टाचार्य, संजय कीर्तनिया,सपन बनर्जी, संतोष साहा ,सिया राम पुडो समेत अन्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button