छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

रिसाली निगम ने मच्छर को नष्ट करने चलाया अभियान

क्षेत्र में 18 हजार घरों में बाटा टेमीफास

कोविड के लिए लगाया शिविर

भिलाई। जलजनित और मच्छर से होने वाली बीमारी की रोकथाम के लिए रिसाली निगम जमीनी स्तर पर कार्य कर रही है। कोरोना संक्रमण से बचाव का संदेश देने के साथ ही मच्छर से बचाव के तरीके के बारे में बताया जा रहा है। अपर कलेक्टर व निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे के निर्देश पर 18 हजार घरों में डेंगू लार्वा को नष्ट करने टेमी फास पहुंचा चुकी है।

रिसाली निगम के नोडल अधिकारी रमाकांत साहू ने बताया कि डेंगू व मलेरिया मच्छर के स्रोत को खत्म करने के लिए पहल की जा रही है। श्रमिक बाहुल्य क्षेत्र में शामिल जोरातराई, डुंडेरा, टंकी मरोदा, नेवई, स्टेशन मरोदा, रूआबांधा, रिसाली बस्ती को प्राथमिकता में लेकर अब तक 18000 घर में 200 एम एल शीशी नि:शुल्क उपलब्ध कराया गया है। साथ ही इन्ही क्षेत्रों में मैलाथीन का छिड़काव किया जा रहा है। आयुक्त के निर्देश पर श्रमिक बाहुल्य क्षेत्र के अलावा पॉश कालोनी में फागिंग कार्य भी निगम के स्वास्थ्य विभाग की टीम कर रही है।

क्लोरिन टेबलेट का वितरण

लगातार हो रही बारिश में जलजनित जैसे पीलिया व डायरिया बीमारी घर न करे इस उद्देश्य से निगम प्रशासन क्लोरिन टेबलेट का वितरण किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी अधिकारी जगरनाथ कुशवाहा ने बताया कि नागरिकों को आवश्यकता पडऩे पर कार्यालय से टेमीफास और क्लोरिन की गोली उपलब्ध कराया जाएगा।

800 लीटर का छिड़काव

कोविड-19 के तहत रिसाली निगम प्रशासन ऐसे संवेदनशील क्षेत्र में हर रोज सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव करवा रही है, जहां कोरोना संक्रमित मिले है। स्वास्थ्य विभाग के जोनल सतीश देवांगन ने बताया कि हर दिन 800 लीटर का घोल तैयार कर मरोदा सेक्टर, प्रियदर्शनी नगर रिसाली, अवधपुरी, बी ब्लाक में सैनिटाइजिंग कार्य कराया जा रहा है। इस कार्य के लिए 2 टैंकर को आरक्षित किया किया है।

कोरोना का 31 सैंपल किये कलेक्ट

कोरोना संक्रमितों की तलाश करने निगम प्रशासन व जिला स्वास्थ्य विभाग का संयुक्त कार्यक्रम चल रहा है। मंगलवार को आजाद मार्केट रिसाली क्षेत्र से व्यापारी, नागरिकों का ओरल व नोजल स्वाब कलेक्ट किया गया। वहीं सोमवार को श्याम नगर रिसाली में 31 लोगों को स्वाब कलेक्शन कर जांच के लिए लैब भेजा गया है।

Related Articles

Back to top button