देश दुनिया

COVID-19: चीनी रैपिड टेस्ट किट खराब मिलने के बाद दक्षिण कोरियाई कंपनी भारत में बड़े पैमाने कर रही निर्माण । South Korean Firm Starts Producing Covid-19 Rapid Test Kits in India on Mass Scale After Chinese Ones Found Faulty | nation – News in Hindi

COVID-19: चीनी रैपिड टेस्ट किट निकले खराब, अब कोरियाई कंपनी भारत में बड़े पैमाने कर रही निर्माण

एक दक्षिण कोरियाई कंपनी भारत में तेजी से रैपिड टेस्ट किट का निर्माण कर रही है (सांंकेतिक फोटो, REUTERS/Sivaram V)

एसडी बायोसेंसर (SD Biosensor) नाम की इस कंपनी अपनी हरियाणा (Haryana) शाखा से इसका उत्पादन शुरू किया है, जिसमें 5 लाख किट उत्पादन की क्षमता है. यह बात दक्षिण कोरिया (South Korea) की राजधानी सियोल में स्थित भारतीय दूतावास ने एक बयान में कही है.

नई दिल्ली. एक दक्षिण कोरियाई कंपनी (South Korea-based company) ने भारत में हरियाणा (Haryana) के मानेसर में अपनी भारतीय सब्सिडियरी लगाई है और पांच लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट (Rapid Antibody Test) का उत्पादन किया है जो अब कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के प्रसार के बीच प्रयोग के लिए उपलब्ध हैं.

एसडी बायोसेंसर (SD Biosensor) नाम की इस कंपनी अपनी हरियाणा (Haryana) शाखा से इसका उत्पादन शुरू किया है, जिसमें 5 लाख किट उत्पादन की क्षमता है. यह बात दक्षिण कोरिया (South Korea) की राजधानी सियोल में स्थित भारतीय दूतावास ने एक बयान में कही है.

भारतीय राजदूत ने कंपनी के चेयरपर्सन को बातचीत के लिए बुलाया
कंपनी के चेयरपर्सन योंग शिक चो को दक्षिण कोरिया (South Korea) में भारत की राजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन ने बुलाया था ताकि वे COVID-19 महामारी से निपटने की कंपनी की गतिविधियों और योजनाओं के बारे में बातचीत कर सकें.यह कदम इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उसने कहा था कि दक्षिण कोरिया से कम से कम पांच लाख रैपिड टेस्ट किट लिए जाएंगे. हुमासिस लिमिटेड से आने वाली खेप चार बैच में आनी संभावित है. यह 30 अप्रैल से केंद्र के पास आएगी, जिसे राज्यों को दिया जाएगा.

चीन में बनी रैपिड टेस्ट किट निकली थीं खराब
रैपिड टेस्ट किट के जरिए यह टेस्ट किया जाएगा कि किसी व्यक्ति ने अपने खून में नए कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी (Antibody) विकसित किए हैं या नहीं, जिससे यह तय होगा कि उसका इस वायरस से संपर्क हो चुका है या नहीं.

दक्षिण कोरिया की यह कंपनी भारत में तेजी से उत्पादन अपने प्रभाव को बढ़ाने के लिए भी कर रही है. क्योंकि चीन (China) में कोरोना वायरस की जांच के लिए बनी रैपिड टेस्टिंग किट को कई बार खराब और गलत नतीजे दिखाने वाली पाया गया है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: MHA ने बताया लॉकडाउन को दौरान किन गतिविधियों पर रहेगी छूट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 22, 2020, 12:01 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button