Uncategorized

Condom scam: यहां सरकार ने बांटने के लिए खरीदे 12 लाख कंडोम, लेकिन कंडोम में भी हो गया घोटाला

इस्लामाबाद: condom scam in pakistan पाकिस्तान लंबे समय से अपनी जनसंख्या को काबू करने के प्रयास में लगा है। देश की आबादी 20 करोड़ से पार हो गई है। कई तरह के परिवार नियोजन कार्यक्रम चलाए गए, लेकिन ये कामयाब नहीं हो सके। अब इसी तरह के एक कार्यक्रम में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। खबर यह है कि खैबर पख्तूनख्वा प्रान्त में कथित तौर पर करोड़ों रुपए का कंडोम घोटाला की बात सामने आई है।

मिली जानकारी के अनुसार खैबर पख्तूनख्वा के वजीरिस्तान, पेशावर समेत कई शहरों में कंडोम घोटाले का खुलासा हुआ है। इसका खुलासा स्थानीय पत्रकार लेहाज अली ने अपनी एक रिपोर्ट में किया है। खबर के अनुसार उत्तरी वजीरिस्तान में जितनी पुरुष आबादी नहीं है, उससे कई गुना ज्यादा कंडोम की आपूर्ति दस्तावेजों में दिखाई गई है। उनका दावा है कि करीब 12 लाख कंडोम सिर्फ कागज पर ही खरीदे गए और कभी अस्पतालों तक नहीं पहुंचाए गए।

read more:  CG News : मंत्री टंकराम वर्मा की पहल लाई रंग, कोरोना महामारी में मरने वालों के परिजनों को मिलने वाली अनुदान सहायता राशि जारी

लेहाद अली के अनुसार’खैबर पख्तूनख्वा के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से की गई कंडोम खरीद में घपला किया गया है। खैबर पख्तूनख्वा की सरकार ने इस साल की शुरुआत में ऐलान किया था कि परिवार नियोजन के प्रोग्राम के तहत करीब ढाई करोड़ रुपए की लागत से 12 लाख कंडोम खरीदे जाएंगे और प्रान्त के सभी सरकारी अस्पतालों को पहुंचाए जाएंगे। सरकार के फैसले के बाद इस साल जनवरी में स्वास्थ्य विभाग ने कंडोम की सप्लाई का ऑर्डर दिया। इसके बाद जो हुआ, उसमें कई गड़बड़ी की गईं।

अफसरों ने किया पूरा गोलमाल!

लेहाज अली के अनुसार सप्लाई ऑर्डर के महज सात दिन बाद इसके लिए पैसा भी जारी कर दिया गया। इसमें सबसे बड़ी गड़बड़ी तब सामने आई जब पाया गया कि कंडोम की जो सप्लाई जनवरी में दिखाई गई, उनकी मैन्युफैक्चरिंग यानी बनने की तारीख ही अप्रैल, 2024 है। इससे पता चलता है कि कंडोम की खरीद और सप्लाई कागजों पर ज्यादा रही।

read more: मुक्त कराए जाने के बाद अस्पताल से भागी युवती : चौकी प्रभारी समेत दो पुलिसकर्मी निलंबित

इस पूरी योजना में 12 लाख कंडोम की खरीद हुई और इनमें से सात लाख कंडोम उत्तरी वजीरिस्तान को सप्लाई की गई। उत्तरी वजीरिस्तान में 2023 में मर्दों की तादाद ही साढ़े तीन लाख है, जिसमें बच्चे भी हैं। पेशावर में दो लाख कंडोम की सप्लाई का दावा किया गया। उत्तरी वजीरिस्तान और पेशावर दोनों जगह के अस्पताल प्रशासन ने कंडोम की सप्लाई मिलने की बात को नकारा है। ऐसे में ना सिर्फ करोड़ों कंडोम सिर्फ कागजों पर बंटे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button