छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन की भारी लापरवाही

गंदगी भरे माहौल में छठ पूजा पर देंगे सूरज को अघ्र्य,

भिलाई। आचार्य नरेंद्र देव स्मृति जनअधिकार अभियान समिति ने उत्तर प्रदेश-बिहार वासियों के सबसे बड़े पर्व छठ के अवसर पर भिलाई स्टील प्लांट मैनेजमेंट पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। समिति के अध्यक्ष आरपी शर्मा ने सेल चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी और बीएसपी के सीईओ अनिर्बान दास गुप्ता को टाउनशिप के जवाहर उद्यान तालाब की फोटो भेजते हुए भेजते हुए आरोप लगाया है कि इस बार बीएसपी मैनेजमेंट ने टाउनशिप के किसी भी तालाब की सफाई नहीं करवाई है। उन्होंने बताया कि इस बार श्रद्धालुगण 2 नवंबर शनिवार को डूबते हुए सूरज को और 3 नवंबर की सुबह उगते हुए सूरज को अघ्र्य देंगे। हर साल टाउनशिप के तालाबों में हजारों की तादाद में उत्तर प्रदेश-बिहार के लोग जुटते हैं और हमेशा बीएसपी मैनेजमेंट तालाबों के आसपास साफ-सफाई करवाता रहा है।

उन्होंने जवाहर उद्यान के पास के तालाब की फोटो जारी करते हुए कहा है कि यहां बीएसपी सिर्फ महीने में एक बार रिटायर कर्मियों की विदाई में होने वाले सम्मान समारोह के लिए सफाई करवाता है लेकिन इस बार वह सफाई भी नहीं करवाई गई है। छठ पर्व नजदीक है और तालाब के आसपास घास-ख्ररपतवार उग आई है। तालाब का पानी भी काला और गंदगी से भरा है। ऐसे दूषित पानी में छठ कैसे मनाएंगे?

श्री शर्मा के मुताबिक आज 28 अक्टूबर को जब उन्होंने इस संबंध में नगर सेवाएं उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से बात की दो अफसरों ने टका सा जवाब दे दिया कि हम कुछ नहीं कर सकते, जहां शिकायत करना हो कर दें। श्री शर्मा ने आरोप लगाया कि एक ठेकेदार ने कुछ अफसरों की मिलीभगत से जानबूझकर जवाहर उद्यान क्षेत्र का सफाई का ठेका प्रभावित किया है। इससे यहां सफाई कार्य नहीं हो पा रहा है और इसका खामियाजा श्रद्धालु भुगतेंगे।

उन्होंने बीएसपी के सीईओ और सेल चेयरमैन को फोटो सहित पत्र भेज कर मांग की है कि तत्काल सफाई करवाएं जिससे श्रद्धालु आसानी से अपनी परंपरा का पालन कर सके। उन्होंने इस संबंध में विधायक व महापौर देवेंद्र यादव से भी मांग की है कि वे तत्काल नगर निगम और बीएसपी मैनेजमेंट को इस संबंध में निर्देश जारी करें।

Related Articles

Back to top button