छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

आरोग्य सेतु एप से प्राप्त कर सकते हैे कोविड-19 वैक्सीनेशन की लाइव जानकारी: You can get live information of Kovid-19 Vaccination from Arogya Setu App.

दुर्ग।  देश में विगत 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है। कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम के बेहतर प्रबंधन एवं निगरानी के लिए भारत सरकार ने वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क यानी को-विन पोर्टल  बनाया है। अब सरकार ने लोगों को वैक्सीनेशन की लाइव जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आरोग्य सेतु एप को कोविन पोर्टल के साथ इंटीग्रेट कर दिया है। जिससे अब कोई भी आरोग्य सेतु उपयोगकर्ता वैक्सीनेशन से सम्बंधित जानकारी आसानी से हासिल कर सकता है वहीँ ऐसे लोग जिनका कोविड वैक्सीनेशन हो चुका है वह आसानी से अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।क्या है को-विन पोर्टल कोविन पोर्टल को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम के सहयोग से बनाया गया है। भारत के नागरिकों के लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां वो खुद को वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर कर वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं किन्तु अभी यह सुविधा सरकार द्वारा प्राथमिकता के आधार पर पहले से रजिस्टर किये गए लोगों के लिए ही उपलब्ध है। वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण से लेकर प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने तक की समस्त प्रक्रिया कोविन पोर्टल के माध्यम से ही पूर्ण की जाती है। रियल टाइम आधार पर वैक्सीनेशन को ट्रैक करने के लिए केंद्र सरकार ने कोविड वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क तैयार किया है।
वैक्सीनेशन की यह जानकारी मिलेगी आरोग्य सेतु एप से आरोग्य सेतु ऐप के अंतर्गत को-विन टैब को तीन भागों में बांटा गया है पहला वैक्सीनेशन इन्फोर्मेशन भाग है इसके जरिये वैक्सीन से जुड़़ी हुई सभी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की जा सकती है, दूसरा भाग वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट का है इसके जरिये लाभार्थी रेफेरेंस नंबर डालने के पश्चात वैक्सीनेशन प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकता है वहीँ तीसरे भाग में वैक्सीनेशन डैशबोर्ड दिया गया है इस भाग में राज्यों के जिला स्तर तक के वैक्सीनेशन के रियल टाइम आंकड़ों को कोई भी आरोग्य सेतु उपयोगकर्ता जान सकता है। वैक्सीनेशन डैशबोर्ड में मिलेंगे यह रियल टाइम आंकड़े,  वैक्सीनेट किये गए महिलाओं एवं पुरुषों की संख्या, कितने लोगों को कोविशील्ड लगी और कितनों कोवैक्सीन,    लाभार्थियों के सापेक्ष कितने लोगों को वैक्सीनेट किया गया,  लक्षित सत्रों के सापेक्ष कितने सत्र आयोजित किये गए,   किस समय कितने लाभार्थियों को टीका दिया गया,  पिछले 30 दिनों का ट्रेंड भी जाना जा सकता है
आरोग्य सेतु ऐप ने अपने ट्विटर के माध्यम से यह जानकारी साझा की है कि कोविड-19 वैक्सीनेशन से जुड़़ी हुई सभी जानकारी आरोग्य सेतु ऐप पर लाइव हैं। अगर आपको कोविड-19 का एक डोज़ लग चुका है।

Related Articles

Back to top button