Uncategorized

समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ दिलाना सरकार की प्राथमिकता : श्री पाटिला

 

समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ दिलाना सरकार की प्राथमिकता : श्री पाटिला

राज्य अंत्यावसायी सहकारी वित्त विकास निगम मर्यादित के अध्यक्ष श्री धनेश पाटिला ने योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की

कवर्धा, 28 जनवरी 2021। छत्तीसगढ़ राज्य अंत्यावसायी सहकारी वित्त विकास निगम मर्यादित के अध्यक्ष श्री धनेश पाटिला ने बुधवार को जिला कार्यालय कक्ष में जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति की बैठक ली। उन्होंने बैठक में अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्प संख्यक वर्ग के विकास के लिए राष्ट्रीय निगम के सहयोग से संचालित योजनाओं की विस्तार पूर्वक समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने समिति में संचालित योजनाओं की प्रगति की विस्तार से जानकारी दी।
अध्यक्ष श्री पाटिला ने कहा कि समाज के अंतिम पक्ति के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाना निगम की योजनाओं का मुख्य उद्देश्य है। इसके लिए उन्होने उनके सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक विकास के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता एवं जिम्मेदारी के साथ करने के निर्देश दिए। उन्होने अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्प संख्यक वर्ग के लोगों के विकास के लिए ट्रेक्टर ट्राली, पैसेंजर व्हीकल, गुड्स कैरियर, स्मॉल बिजनेस आदि योजनाओं के तहत स्वीकृत, वितरित और ऋण वसूली के प्रकरणों की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होने जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति के कार्यपालन अधिकारी को ऋण वसूली के प्रकरणों में जिला कलेक्टर से सहयोग और मार्गदर्शन लेने के निर्देश दिए तथा निगम की आय बढ़ाने हेतु पेट्रोल पंप का प्रस्ताव के बारे मे चर्चा हुई।
बैठक में कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने बताया कि अंत्योदय स्वरोजगार योजना के तहत निगम द्वारा 220 प्रकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इनमें से 293 प्रकरणों की स्वीकृति प्रदान कर 191 हितग्रहियों को 60 लाख रूपए की ऋण स्वीकृति और 19 लाख 10 हजार रूपए की अनुदान राशि का वितरण किया गया है। जो लक्षित प्रकरण की 133 प्रतिशत है। इसी तरह आदिवासी स्वरोजगार योजना के तहत निगम द्वारा 43 प्रकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इनमें से 98 प्रकरणों की स्वीकृति प्रदान कर 87 हितग्रहियों को 21 लाख 30 हजार रूपए की ऋण स्वीकृति और 8 लाख 70 हजार रूपए की अनुदान राशि का वितरण किया गया है। जो लक्षित प्रकरण की 228 प्रतिशत है। इसी तरह उन्होने ऋण वसूली का लक्ष्य और अब तक की गई वसूली के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति के कार्यपालन अधिकारी उत्तम ठाकुर उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button