छत्तीसगढ़

वन संसाधन सीमा विवाद इतना बढ़ा की गुस्साये सिवनी के ग्रामीणों ने मिलकर धारासायी कर दिए सैकड़ो पेड़

मौके पर अधिकारियों के जल्दी नही पहुँचने पर बेलोन्डी के ग्रामीणों ने सड़क को कर दिया जाम

कोंडागांव। दो गांव के बीच सामुदायिक वन संसाधन सीमा को लेकर विवाद गुरुवार को इतना बढ़ गया कि विपक्षी गांव वालों ने मिलकर सीमावर्ती इलाके के अमरावती वन परिक्षेत्र अंतर्गत लगे जंगलों के सैकड़ो पेड़ों को कुछ ही घंटों में धराशायी कर दिया और देखते ही देखते कई एकड़ जंगल मैदान में तब्दील हो गया।

दरसल पूरा माकड़ी तहसील के अंतर्गत आने वाले सीमावर्ती ग्राम पंचायत बेलोन्डी और एरला पंचायत के आश्रित ग्राम सिवनी का है। जहां पर पिछले कई वर्षों से ग्राम वन सीमा क्षेत्र को लेकर विवाद चल रहा है। लेकिन गुरुवार को दक्षिण वन परिक्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले जंगल मे बेलोन्डी के ग्रामीणों को आवर्ती चराई का काम मनरेगा के अंर्तगत मिला था जिसके कार्य मे सुबह से वे लोग लगे हुए थे, जंगल के बीच मे आवर्ती चराई का सीपीटी कार्य होता देख सिवनी के ग्रामीण सैकड़ो की संख्या में अपनी महिलाओं को लेकर पहुँच गये और महिलाओं को सामने खड़ा कर दिया जिसके बाद जंगल मे घुसकर टंगिये से पेड़ों की अंधाधुंध कटाई शुरू कर दी। जिसका विरोध बेलोंडी के ग्रामीणों द्वारा किया गया और तुरंत ही संबंधित वन परिक्षेत्र अधिकारी व डीएफओ को दी गई। शिकायत मिलने पर वन विभाग का एक गार्ड मोके पर पहुँचा था पर सिवनी के ग्रामीणों ने उसकी एक ना सुनी और उसकी भी जमकर धुनाई कर दी गई, जिसका आपराधिक मामला थाना माकड़ी में दर्ज किया जा चुका है। उच्च अधिकारियों को मौके पर पहुँचने में लगभग पांच घँटे लग गये तब तक सिवनी के ग्रामीणों में मिलकर 600 से अधिक पेड़ों को धारासायी कर दिया और कई एकड़ जंगल मैदान सा दिखने लगा। अधिकारियों की जल्दी नही पहुचने पर बेलोन्डी के ग्रामीणों एकजुट होता देख सिवनी के ग्रामीण वहाँ से भाग खड़े हुए। जिसके बाद बेलोन्डी के ग्रामीणों ने प्रशासन से कार्यवाही की मांग करते हुए छत्तीसगढ़ से ओडिशा जाने वाली मुख्य सड़क पर बैठ गए और पूरा सड़क जाम कर दिया जिससे सड़क पर आवागमन पूरी तरह ठप हो गया। मौके पर पहुँचे आला अधिकारियों की समझाइश पर लगभग तीन घण्टे के बाद सड़क मार्ग बहाल हो पाया और ग्रामीण सड़क से हटे। ग्रामीणों ने मौके पर उपस्थित डीएफओ दक्षिण वन मंडल कोंडागांव, तहसीलदार माकड़ी, एसडीओपी फरसगांव, थाना प्रभारी माकड़ी, वन परिक्षेत्र अधिकरी अमरावती व जिला प्रशासन की पूरी टीम से इस मामले का जल्दी समाधान करने की अपील की है, मामले का जल्द समाधान नही होने पर बेलोन्डी के ग्रामीणों के द्वारा जिला मुख्यालय पहुँचकर जिला कार्यालय का घेराव कर उग्र आंदोलन के साथ चक्का जाम किया जाएगा।

इस पूरे मामले पर मौके पर उपस्थित डीएफओ दक्षिण वनमंडल उत्तम गुप्ता का कहना है कि पूरा मामला सामुदायिक वन संसाधन अधिकार सीमा विवाद का है, जिस पर बेलोन्डी और सिवनी के ग्रामीण सीमा को लेकर एकमत नही हो पा रहे हैं। बेलोन्डी में आवर्ती चराई का काम गुरुवार को ग्रामीणों ने सुरु किया था जिसके विरोध में सिवनी के ग्रामीणों ने मिलकर 600 से अधिक पेड़ो की कटाई कर दी। इस पूरे मामले से जिला कलेक्टर महोदय को अवगत करा दिया गया है, जल्दी ही दोनों ग्रामों के मुखियों के साथ मिलकर मामले को सुलझा लिया जाएगा।

http://sabkasandesh.com/archives/91560

http://sabkasandesh.com/archives/91563

 

राजीव गुप्ता

Rajeev kumar Gupta District beuro had Dist- Kondagaon Mobile.. 9425598008

Related Articles

Back to top button