छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

कोक की बढ़ी हुई जरूरतों के लिए संधारण कार्य के बाद बैटरी आठ की रीकमिशनिंग

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र में ब्लास्ट फर्नेस कोक की माँग कम होने के कारण 12 अक्टूबर, 2019 को कोक ओवन बैटरी-8 को संधारण कार्य शुरू किया गया। इसके अलावा महामारी कोविड-19 और स्टील मार्केट में माँग की कमी की वजह से बैटरी को हॉट कन्जरवेशन के तहत रखा जाना जरूरी था। वर्तमान स्टील उत्पादों की माँग में तेजी के फलस्वरूप अधिक हॉट मेटल उत्पादन की जरूरतों को पूरा करने हेतु ब्लास्ट फर्नेस कोक की माँग भी काफी बढ़ गई है। इसीलिए बैटरी-8 को न केवल बीएसपी के लिए बल्कि सेल की अन्य इकाइयों के बढी हुई कोक आवश्यकता को पूरा करने हेतु जल्द से जल्द संसाधरण कार्य को पूरा करने की योजना बनाई गई। सुरक्षित, सुचारू और विश्वसनीय प्रचालन को सुनिश्चित करने के लिए एंकरेज का रिपेयर, ओवन टॉप उपकरणों का रिप्लेसमेंट, ओवन मशीनों की मरम्मत, स्ट्रक्चरल रिपेयर्स, रिफ्रेक्टरी टोनिंग जॉब्स एवं इलेक्ट्रिकल कार्यों को ढाई महीनों से भी कम समयावधि में पूरा कर बैटरी-8 के संधारण कार्य को सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया गया।

बैटरी-8 के संधारण कार्य के पूरा होने के बाद 18 दिसम्बर को संयंत्र के कार्यपालक निदेशक वर्क्स राजीव सहगल ने इसके प्रथम ओवन के पुशिंग कार्य का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी सेवाएँ एस एन आबिदी, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी एम एंड यू अरविंद कुमार, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी आयरन एस आर सूर्यवंशी एवं महाप्रबंधक प्रभारी सुरक्षा एवं अग्निशमन सेवाएँ जी पी सिंह सहित कोक ओवंस एवं सीसीडी के वरिष्ठ अधिकारीगण विशेष रूप से उपस्थित थे। इस मौके पर यूनियन प्रतिनिधिगण एस के बघेल, संजय साहू, शेखर शर्मा समेत अन्य विभागीय सुरक्षा समिति के सदस्यगण भी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय हो कि सहायक महाप्रबंधक रिफ्रेक्टरी जी एल साहू, उप प्रबंधक सीआरजी, मेकेनिकल गुरशरण सिंह, सहायक महाप्रबंधक बैटरी, मेकेनिकल एस आर महापात्रा, वरिष्ठ प्रबंधक इलेक्ट्रिकल रोहित कुमार साहू, वरिष्ठ प्रबंधक कोल, मेकेनिकल रणजीत मित्रा, उप महाप्रबंधक बैटरी सुमीत कुमावत, वरिष्ठ प्रबंधक बैटरी, ऑपरेशन परविन्दर सिंह एवं उप महाप्रबंधक सीसीडी, ऑपरेशन वाई के पाटले ने बैटरी-8 की विभिन्न मशीनों और उपकरणों के रिपेयर और पुनर्निर्माण कार्य में सक्रिय रूप से योगदान दिया। साथ ही कोक ओवन एवं सीसीडी के अनुभाग प्रमुखों के तकनीकी मार्गदर्शन में बैटरी-8 की रीकमिशनिंग को कोल, कोक और सीसीडी क्षेत्रों में सहयोगी सुविधाओं के साथ समयबद्ध सुनिश्चित किया गया। उल्लेखनीय है कि मुख्य महाप्रबंधक कोक ओवन एवं सीसीडी जी ए राव के कुशल मार्गदर्शन में कोक ओवन एवं सीसीडी बिरादरी सहित संयंत्र के काँट्रेक्ट सेल, सामग्री प्रबंधन, वित्त, सीईडी एवं अन्य विभिन्न एजेंसियों के संयुक्त सहयोग से इस महत्वपूर्ण कार्य को समय-सीमा में सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया गया।

Related Articles

Back to top button