छत्तीसगढ़

किसानों को मिल रहा पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ

अजय शर्मा सबका संदेश ब्यूरो संभाग प्रमुख 9977420682

बिलासपुर 16 दिसम्बर 2020। केन्द्र शासन द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत किसानों के बैंक खाते में सालाना 6000/- रूपये को तीन किश्तों में दो-दो हजार रूपये राशि दिया जा रहा है। जिसमें पहली किश्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी किश्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किश्त दिसंबर से मार्च तक मिलता है। जो किसाान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और चेक करना चाहते हैं कि बैंक खाते में राशि आया है या नहीं तो अपने मोबाईल या कम्प्यूटर से कर सकते हैं।
पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाईट https://pmkisan.gov.in/ पर जायें। यहां आपको राईट साईड पर फार्मर कार्नर का विकप Farmers Corner का विकल्प मिलेगा। यहां Beneficiary Status Option पर क्लिक करें। यहां पर नया पेज खुल जाएगा। नये पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाईल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिये। आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिये। इसके बाद Get Data पर क्लिक करें। यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जायेगी अर्थात कौन सी किश्त कब आपके खाते में आयी और किस बैंक एकाउंट में क्रेडिट हुई। छठवें किश्त से जुड़ी जानकारी यहां मिल जायेगी। यदि FTO is generarted and payment confirmation is pending लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये किश्त कुछ ही दिनों में उनके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जायेगी।
जो किसान उक्त योजना में अपना पंजीयन नहीं कराये है या पंजीयन में बैंक खाता नंबर, आईएफएससी कोड, आधार नंबर में त्रुटि के कारण किश्त प्राप्त नहीं हो रहा है, वे अपना आवेदन मय भूमि विवरण का राजस्व अभिलेख, बैंक खाता की कापी, आधार कार्ड की कापी तथा अपवर्जन की श्रेणी में नहीं होने का घोषणा पत्र सहित अपने क्षेत्रीय ग्रामीण कृषि विकास अधिकारी या विकासखंड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी से संपर्क कर पंजीयन करा सकते हैं।
उप संचालक कृषि बिलासपुर श्री शशांक शिंदे ने बताया कि बिलासपुर जिले में संभावित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी 224229 है। इसमें से 125420 कृषकों द्वारा पोर्टल में पंजीयन कराया गया है तथा 1067788 कृषकों को एक किश्त, 93401 कृषकों को दो किश्त, 68382 कृषकों को तीन किश्त, 58853 कृषकों को चार किश्त, 44926 कृषकों को पांच किश्त तथा 3094 कृषकों को छः किश्त प्राप्त हो चुका है। बिलासपुर जिले के कलेक्टर डाॅ.सारांश मित्तर के द्वारा समय सीमा की बैठक में कृषि विभाग के अधिकारियों को पीएम किसान पोर्टल में अधिक से अधिक पात्र कृषकों का पंजीयन करने एवं डाटा सुधार की प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये हैं।

Related Articles

Back to top button