छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

नव-पदस्थ युवा प्रबंधकों को सेल के ब्रांड इमेज ने किया आकर्षित

भिलाई। विगत दिनों सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र से जुड़े युवा प्रबंधकों ने सेल और भिलाई इस्पात संयंत्र के संदर्भ में अपने बेबाक विचार प्रस्तुत किए। सेल के विभिन्न इकाइयों के प्रचालनिक कार्यों में अपनी दक्षता दिखाने के लिए आतुर ये युवा प्रबंधक सेल जैसे महारत्न कंपनी में अपने कैरियर को एक नई उड़ान देने के लिए तैयार हैं। देश के विभिन्न प्रदेशों से आये ये युवा भिलाई की इस हरे-भरे वादियों को अपने दिलों में संजोकर भिलाई के प्रति एक आदर भाव से भर उठते हैं। वे भिलाई बिरादरी के प्रयासों की प्रशंसा करते नहीं थकते। इन युवा प्रबंधकों में ऐसे भी युवा शामिल हैं जिनकी तीन पीढ़ी भिलाई इस्पात संयंत्र में अपनी सेवाएँ दे चुके हैं। हमने कुछ युवा प्रबंधकों के मन को टटोलने का प्रयास किया।

सेल जैसे प्रतिष्ठित कंपनी में सीखने के लिए बहुत कुछ- हर्ष वर्धन

देश के उत्कृष्ट संस्थानों में शामिल आईआईटी वाराणसी (बीएचयू) से सिरेमिक इंजीनियरिंग में बीटेक की उपाधि प्राप्त श्री हर्ष वर्धन सिंह ने बताया कि मुझे चुनौतीपूर्ण और निरंतर सीखने वाला कैरियर चाहिए था, इसलिए मैंने सेल का चुनाव किया। इस प्रतिष्ठित महारत्न क पनी में सीखने के लिए बहुत कुछ है और कुछ कर दिखाने का मौका भी। जहाँ तक भिलाई का सवाल है, भिलाई की कार्य संस्कृति का जवाब नहीं। यहाँ के लोग बेहद मिलनसार व मदद के लिए सदा तैयार रहते हैं। मैं भोलेनाथ की नगरी वाराणसी का रहने वाला हूँ जो मंदिरों का शहर है। भिलाई भी मंदिरों का शहर है जहाँ हर धर्म का पूजा घर दिखाई देता है। सर्वधर्म समभाव भिलाई की खासियत है। भिलाई का शांतिपूर्ण वातावरण तथा इसका मिनी इण्डिया का कल्चर लोगों को बाँध देता है।

सेल में काम का एक सकारात्मक माहौल-अमन

नेशनल फॉयर सर्विस कालेज, नागपुर से फॉयर इंजीनियरिंग में बीई करने वाले तथा मेरठ, उत्तरप्रदेश के निवासी अमन कुमार ने अपने प्रतिभा के बल पर इण्डियन फॉयर सर्विस गेम में लैडर ड्रिल में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। सरल व मृदुभाषी अमन कुमार बताते हैं कि सेल जैसे प्रतिष्ठित व विशाल संगठन में काम करना मेरे लिए निश्चित ही गर्व की बात है। सेल में काम का एक सकारात्मक माहौल है। जहाँ सृजनात्मक कार्यों को तरजीह दी जाती है। इसलिए मैंने सेल जैसे महारत्न क पनी को ज्वाइन किया है। भिलाई के संबंध में बात करते हुए कहते हैं कि भिलाई एक ऐसा औद्योगिक शहर है जिसकी धमक पूरे देशभर में है। यहाँ सभी भाषा-भाषी लोग आपस में पूर्ण सौहाद्र्र के साथ एक टीम के रूप में काम करते हैं निश्चित रूप से यही भिलाई की कामयाबी का राज है।

सेल देता है अपनी क्रिएटिविटि दिखाने का सुअवसर- सुश्री श्वेतांगिनी

देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईएसएम, धनबाद से जियोलॉजी में मास्टर डिग्री प्राप्त कर सेल परिवार से जुडऩे वाली युवा प्रबंधक सुश्री श्वेतांगिनी पण्डा अपनी बातों को बेबाकी से रखते हुए कहती हैं कि सेल एक ऐसा संगठन है जिसका अपना एक नाम है। जहाँ वर्क लाइफ बैलेंस को प्राप्त करना सहज हो जाता है। जिसके चलते आप अपनी पूरी क्रिएटिविटि का प्रदर्शन अपने कार्य के दौरान कर सकते हैं। सेल में एक परिवार जैसा माहौल है, जो आपको बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है। सुश्री पण्डा अपनी अभिरूचि को व्यक्त करते हुए कहती हैं कि उन्हें नृत्य और एथलेटिक्स में बेहद रूचि है। सेल युवा प्रबंधकों के चँहूमुखी विकास के लिए एक बेहतरीन संस्थान है। विशेष रूप से सेल के भिलाई इस्पात संयंत्र में काम करना एक प्रतिष्ठा प्रदान करता है। जो एक बार भिलाई आता, वह हमेशा के लिए भिलाई का हो जाता है।

सेल और बीएसपी के ब्रांड नेम ने किया आकर्षित- श्री अमित

देश के श्रेष्ठ संस्थानों में शामिल आईआईटी वाराणसी (बीएचयू) से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री प्राप्त तथा हरियाणा के निवासी श्री अमित शर्मा एक ऊर्जावान व प्रतिभाशाली स्क्रिप्ट राइटर हैं। उन्होंने अब तक यू-ट्यूब चैनल के लिए कई स्क्रिप्ट लिख चुके हैं। श्री अमित शर्मा बताते हैं कि सेल जैसे महारत्न क पनी में काम का अवसर मिलना अपने आप में एक प्रतिष्ठा की बात है। उसमें भी अगर आपको भिलाई स्टील प्लांट में काम का अवसर मिलता है तो यह सोने पे सुहागा है। सेल-बीएसपी 11 बार प्रधानमंत्री ट्रॉफी से स मानित है। यहाँ विश्व की सबसे श्रेष्ठ व सबसे ल बी रेल पटरियों का निर्माण किया जाता है। ऐसी अनेक उपलब्धियाँ हैं जो हम जैसे युवा इंजीनियरों को आकर्षित करती है। सेल और बीएसपी के ब्रांड नेम ने हम युवाओं को यहाँ खींच लाया है। अगर मैं भिलाई के बारे में एक वाक्य में कहना चाहूँ तो यह कह सकता हूँ कि यह घर से दूर, घर जैसी फीलिंग देता है।

Related Articles

Back to top button