छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

नगरीय निकाय के संयुक्त संचालक ने गोबर खरीदी केन्द्र का किया निरीक्षण

खाद की क्वालिटि देख रिसाली के गौठानों के संचालकों की थपथपाई पीठ

भिलाई। रिसाली निगम क्षेत्र में जल्द ही प्रस्तावित दो गोबर खरीदी केन्द्र और शुरू किया जाएगा। शुक्रवार को संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एस. के. दुबे ने नगरीय निकाय के सबसे सुंदर नेवई गौठान और रूआबांधा सेंटर का निरीक्षण करते कहा कि खरीदे गए गोबर के चैथाई हिस्सा से हर रोज गोबर से लकडी व छेना तैयार किया जाए। साथ ही पंजीकृत हितग्राहियों को नियमित गोबर बेचने पे्ररित करने  निर्देश दिए।

संयुक्त संचालक पाटन ब्लाक का गौठान व गोबर खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण करने के बाद दोपहर 3:30 बजे नेवई पहुंचे। निगम के नोडल अधिकारी रमाकांत साहू के साथ गौठान में तैयार किए जा रहे वर्मी खाद का निरीक्षण किया। नेवई व रूआबांधा केन्द्र का अवलोकन करते हुए मिशन मैनेजर व जिला समन्वयक को निर्देश दिए कि वे केवल खाद पर ही निर्भर न रहे। छेना व गो काष्ठ तैयार करने पर भी ध्यान दे। इसके लिए हर दिन एक क्विंटल गोबर को आरक्षित करे। निरीक्षण के दौरान सहायक परियोजना अधिकारी सुरेश देवांगन, जिला समन्वयक टी कश्यप, मिशन मैनेजर अरूणा धृतलहरे समेत ललिता साहू व कुंजेश्वरी साहू उपस्थि थी।

संपर्क बढाने दिया जोर

निरीक्षण के दौरान संयुक्त संचालक ने महिला समूह की सदस्यों से भी चर्चा की। उन्होने कहा कि महिला सदस्य खाली समय में संपर्क ब?ाए। इससे बाजार तैयार होगा। वर्मी खाद के उपयोगिता के बारे में सार्वजनिक स्थानों पर सामूहिक चर्चा करे। किचन गार्डन में वर्मी खाद का उपयोग करने महिलाओं को प्रेरित करने कहा।

खाद की क्वालिटि देख खुश हुए

निरीक्षण के दौरान भंडारण कर रखे वर्मी खाद का अवलोकन किया। इस दौरान संयुक्त संचालक ने खाद को देख निगम कर्मचारियों की पीठ थपथपाई। बेहतर खाद बनाने के लिए प्रंशसा की। उललेखनीय है कि रूआबांधा सेंटर में 250 क्विंटल वर्मी खाद बिक्री के लिए तैयार है। वहीं 3.5 क्विंटल खाद की बिक्री किया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button