Uncategorized

भाजपा bjp  का दो दिवसीय मंडल स्तरीय प्रशिक्षण शिविर हेतु कार्ययोजना बनाने हुई बैठक-कबीरधाम

भाजपा bjp  का दो दिवसीय मंडल स्तरीय प्रशिक्षण शिविर हेतु कार्ययोजना बनाने हुई बैठक-कबीरधाम

कवर्धा, 23 नवम्बर । भारतीय जनता पार्टी की मंडलस्तरीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण हेतु कार्ययोजना बनाने के लिए सोमवार को बैठक हुई। जिसमें सांसद संतोष पाण्डेय, प्रभारी लोकेश कावड़िया, भाजपा जिलाध्यक्ष अनिल सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष रामकुमार भट्ट विशेष रुप से वक्ता के रूप में उपस्थित थे ।

बैठक में सांसद संतोष पाण्डेय ने प्रशिक्षण के विषय में कहां की जैसे कैंडल के कांच हो बार-बार साफ करने से प्रकाश स्पष्ट दिखता है वैसे ही व्यक्तित्व को भी मांजते रहने से कार्यकर्ता का ज्ञान निखरता है। श्री पांडे ने कहा कि जनसंघ के बाद से संस्कारित दल के रूप में भाजपा एकमात्र पार्टी है। जिसकी ऐतिहासिक सदस्य संख्या होते हुए भी मोदी जी के कार्यों से प्रभावित होकर स्वस्फूर्त सदस्य बनने वालों की संख्या सर्वाधिक है। ऐसे लोगों को पार्टी के सिद्धांत, रीति- नीति बताने के लिए भाजपा प्रशिक्षण शिविरों के माध्यम से उन्हें अपने सिद्धांतों को बताती है, उन्होंने मंडल अध्यक्षों को कहा कि प्रशिक्षण का वातावरण साफ एवं स्वच्छ होना चाहिए । सांसद संतोष पांडे ने कहा कि प्रशिक्षण व्यक्तित्व निर्माण की पाठशाला है। जिसमें सिद्ध निर्विकार,एवं सात्विक कार्यकर्ता का निर्माण होता है। प्रशिक्षण से कार्यकर्ता फिल्टर होता है और कार्यकर्ता निर्माण की बहुत अच्छी प्रक्रिया प्रशिक्षण के माध्यम से निर्मित होती है।

मुख्य वक्ता के रूप में भाजपा एनजीओ प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक लोकेश कवाड़िया ने कहा कि 1952 जनसंघ के समय से भारतीय जनता पार्टी ने अपने जो सिद्धांत, नीति और कार्यक्रम तय किए थे उनके अनुसार ही आज भाजपा अपने सभी कार्यक्रमों को संपन्न करने जा रही है। श्री कावड़िया ने कहा कि भाजपा में स्वस्थ परंपरा रही है कि लक्ष्य निर्धारण कितना भी कठिन हो परंतु तैयारी अच्छी हो तो लक्ष्य को आसानी से पाया जा सकता है, चाहे कश्मीर की धारा 370 हो या फिर राम मंदिर का मुद्दा हो या तीन तलाक का मामला हो, सभी विषयों में भाजपा ने जो कहा वह आपसी सामंजस्य से कर भी दिखाया। श्री कवाड़िया ने दो दिवसीय मंडल प्रशिक्षण शिविर की तैयारियों के संदर्भ में कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन देते हुए छोटी-छोटी बातों की ओर ध्यान आकर्षित किया । उन्होने कहा कि व्यक्तित्व निर्माण की पाठशाला प्रशिक्षण कार्यक्रम होते हैं इसलिए सावधानी और धैर्य, संयम के साथ श्रोता अगर प्रशिक्षण प्राप्त करता है तो तो वह हर विषय में पारंगत हो सकता है ।

बैठक को संबोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष अनिल सिंह ने बताया कि भाजपा समय-समय पर अपने नए एवं पुराने कार्यकर्ताओं को संगठनात्मक नीतियों एवं संगठन के अनुशासन का भान कराने के लिए प्रशिक्षण के कार्यक्रम चलाया करती है, इसी परिपेक्ष में प्रदेश भाजपा के आह्वान पर मंडल स्तरीय दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर दिसंबर माह में सभी मंडलों में आयोजित किए जाएंगे । श्री सिंह ने बताया कि सभी 14 मंडलों में 10 विषयों पर मंडल के 100 प्रमुख सक्रिय कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण होगा, और प्रशिक्षण के पश्चात यह 100 कार्यकर्ता संगठन की बातों को जन जन तक पहुंचाने में अपनी भूमिका का निर्वहन करेंगे, जिससे पार्टी के सिद्धांत और विचार नीचे तक जा पाएंगे ।

बैठक में भाजपा जिला उपाध्यक्ष व प्रशिक्षण प्रभारी विदेशीराम धुर्वे, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष संतोष पटेल, जिला महामंत्री गोपाल साहू, जिला मंत्री दुर्गेश ठाकुर, कोषाध्यक्ष सीताराम साहू, राजेन्द्र चंद्रवंशी, जसविंदर बग्गा, रतिराम भट्ट, सुखदेव धुर्वे, गजपाल साहू, मुकेश ठाकुर, परमेश्वर चंद्रवंशी, नीलाम्बर चंद्राकर, राघवेन्द्र वर्मा, बरसातीराम वर्मा, मंगलूसिंह पोर्ते, गुलाब साहू, चंदन पटेल, चंद्रप्रकाश चंद्रवंशी, संतोष मिश्रा सहित मंडल महामंत्री और प्रशिक्षण टोली के सदस्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button