छत्तीसगढ़

कबीरधाम जिले के घोंघा गांव में होगा कोसा का उत्पादन, 6 हैक्टेयर में 26 हजार से अधिक पौधें हो रहे तैयार

।। समाचार।।

कबीरधाम जिले के घोंघा गांव में होगा कोसा का उत्पादन, 6 हैक्टेयर में 26 हजार से अधिक पौधें हो रहे तैयार

कवर्धा, 11 नवंबर 2020। बोड़ला विकासखण्ड के ग्राम घोंघा में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनांतर्गत रोपित किए गए छब्बीस हजार पांच सौ अर्जुना के पौधे से रेशम कृमि पालन के द्वारा रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे। ग्राम घोंघा के 6 हेक्टेयर भूमि में छब्बीस हजार पांच सौ पौधो का रोपण रेशम विभाग के माध्यम से कराया गया है, जिसमें 60 पंजीकृत श्रमिकों को रोजगार मिला और श्रमिकों को 3 लाख 75 हजार 2 सौ 90 रूपए को भूगतान भी किया गया।इस संबंध में रेशम विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार मनरेगा योजना के सहायता से माह जून 2020 के दौरान अर्जुना पौध रोपण का कार्य प्रारंभ किया गया था, जिसका मुख्य उद्देश्य रेशम से कोसा उत्पादन के द्वारा रोजगार के नए अवसर सृजनित करना है।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विजय दयाराम के. ने जानकारी देते हुए बताया की जिले में रेशम कृमि पालन के द्वारा रोजगार के नए साधन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महात्मा गांधी नरेगा योजना से पौध रोपण का कार्य कराया गया है, जो की आगामी तीन से चार साल में अर्जुना पौधे तैयार होगा, जिसमें टसर रेशम किट से कोसा उत्पादन कराए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इस कार्य में वृक्षारोपण के माध्यम से पर्यावरण संतुलन का प्रयास करते हुए आजीविका की गतिविधि कों जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है जिससे ग्रामीणों को भविष्य में कोसा उत्पादन के माध्यम से रोजगार और आमदनी के नये अवसर मिलेंगे।
रेशम विभाग के श्री के.एल.परस्ते ने बताया कि कोसा उत्पादन से ग्रामीणों को जोड़ने के लिए यह कार्य कराया जा रहा है। आगामी कुछ तीन से चार साल में पौधे तैयार होते ही टसर रेशम के किट पौधों में डाला जाएगा, जिनके लार्वा से कोसा का उत्पादन होगा। कोसे से बने कपड़ो की बाजार में बहुत मांग होती है। इस तरह कोसा उत्पादन के द्वारा गा्रमीणों को आर्थिक लाभ मिलने लगेगा। उन्होंने बताया कि जिले के विकासखण्ड बोड़ला के ग्राम झलमला में कोसा उत्पादन का कार्य पूर्व से ही चल रहा है और कोसा उत्पादन से जुड़ी तकनीकी जानकारी विभाग द्वारा ग्रामीणों को दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button