खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

त्योहारी भीड़ का फायदा उठाने वालों पर ट्रेफिक पुलिस की नजर, Traffic police keep an eye on those who take advantage of festive crowds

भिलाई। त्योहार को देखते हुए ट्रेफिक पुलिस ने वाहन चेकिंग अभियान तेज कर दिया है। इस दौरान दुपहिया वाहन चालकों को रोककर संदिग्धों की तलाश की जा रही है। सुपेला के ट्रेफिक टावर समेत फोरलेन और शहर की प्रमुख आवाजाही वाली सड़क के चौराहों पर वाहन चेकिंग लगातार की जा रही है।

दीपावली पर्व के नजदीक आते ही बाजारों में बढ़ी भीड़ के चलते सड़क यातायात इन दिनों व्यस्त रहने लगा है। इसके साथ ही असामाजिक तत्वों के द्वारा अपराधिक गतिविधियों को अंजाम दिए जाने की संभावना बढ़ गई है। असामाजिक तत्व त्योहारी भीड़ का फायदा उठाकर अपने अनुचित करतूत को अंजाम दे सकते हैं। इस तरह की गतिविधियों को रोकने ट्रेफिक पुलिस अभी से सक्रिय नजर आने लगी है। जांच के क्रम में ट्रेफिक पुलिस का अमला वाहन का कागजात, बीमा, चालक का ड्रायविंग लाइसेंस, फिटनेस और प्रदूषण के कागज की सत्यता परख रहे हैं। इस दौरान सारे दस्तावेज साथ होने के बावजूद बिना हेलमेट और तीन सवारी दुपहिया वाहन चालकों के खिलाफ भी चालानी कार्यवाही को अंजाम दिया जा रहा है। इसके अलावा वाहन चेकिंग के दौरान संदिग्ध तत्वों की पहचान करते हुए त्योहारी भीड़ को सुरक्षा प्रदान करना ट्रेफिक पुलिस की विशेष प्राथमिकता में शामिल है।

दरअसल, दीपावली को देखते हुए भिलाई-दुर्ग की सभी बाजारों में खरीददारों की भीड़ बढऩे लगी है। त्योहारी सीजन में लोग मोटी रकम लेकर खरीदी करने बाजारों में पहुंच रहे हैं। ऐसे लोगों को असामाजिक तत्व शिकार बना सकते हैं। इसके साथ ही दुपहिया वाहन लेकर बाजार आने वालों को अत्यधिक भीड़ के चलते पार्किंग की समस्या से भी जुझना पड़ रहा है। लिहाजा दुकानों व शोरूम में आने वालों को अपने दुपहिया वाहन को नजर से काफी दूर खड़ी करनी पड़ती है। ऐसे में दुपहिया वाहनों की चोरी होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। इस संभावना को टालने ट्रेफिक पुलिस सड़क पर गुजरने वाले दुपहिया चालकों को रोककर चोर उचक्कों की तलाश करने को प्राथमिकता दे रही है। गौरतलब रहे कि दीपावली के दौरान भिलाई के पावर हाउस स्थित जवाहर मार्केट, सर्कुलर मार्केट, सुपेला के आकाशगंगा, उत्तर व दक्षिण गंगोत्री, लक्ष्मी नगर मार्केट, टाउनशिप के सिविक सेंटर, सेक्टर-1 एवं सेक्टर-6 ए मार्केट मेंं अभी से भीड़ बढऩे लगी है। इस भीड़ को चोरी व लूट जैसी वारदात का शिकार होने से बचाने फिलहाल मार्केट इलाके के आसपास के चौराहों पर वाहन चेकिंग प्रतिदिन की जा रही है। बंद किया बच निकलने का रास्ता पावर हाउस से दुर्ग की दिशा में गुजरने वाले वाहन चालकों को सुपेला चौक पर बने ट्रेफिक टावर के पास रोककर चेकिंग की जा रही है। इस कार्यवाही में दुपहिया वहान चालक ट्रेफिक पुलिस के निशाने पर बने हुए हैं। टे्रफिक टावर के करीब ही दुपहिया वाहन चालकों को चौक के बजाए आकाशगंगा व्यवसायिक परिसर होते हुए आगे निकलने का रास्ता बना हुआ है। चौक के पास वाहन चेकिंग होता देख संदिग्ध दुपहिया वाहन चालक इसी रास्ते से बचकर भाग निकलने में कामयाब हो रहे थे। इस रास्ते को ट्रेफिक पुलिस ने बुधवार को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है।

Related Articles

Back to top button