छत्तीसगढ़

नवरात्रि दीवाली के लिये गोबर के आकर्षक दीये तैयार कर रहा है शौर्य संगठन

नवरात्रि दीवाली के लिये गोबर के आकर्षक दीये तैयार कर रहा है शौर्य संगठन

कोडिया/दुर्ग:-कोरोना वायरस से तबाही की काली छःमासी गुजर चुकी है लेकिन स्थिति सुधरने के बजाए और भयावह रूप धारण करते जा रही है। देश की अर्थव्यवस्था आईसीयू में जा चुकी है, बेरोजगारी व बेकारी की समस्या दिनोदिन बढ़ते जा रही है। इस स्थिति में किसी भी इंसान के लिए स्वयं को मजबूत बनाने के लिए स्वरोजगार ही अंतिम साधन बच जाता है।
नेहरू युवा केन्द्र दुर्ग छग, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार से सम्बद्ध शौर्य युवा संगठन आदर्श ग्राम कोडिया के सांस्कृतिक एवं कला विभाग के माध्यम से स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए विविध प्रयास किये जा रहे हैं।
शौर्य संगठन के सांस्कृतिक एवं कला विभाग के प्रभारी तोपेन्द्र साहू के निर्देशन में गोबर के दीये, गौमय शुभ-लाभ, गौमय गौरी-गणेश बनाने का कार्य पिछले पखवाड़े से की जा रही है। तोपेन्द्र साहू जी ने बताया कि संगठन के इस प्रयास को बहुत अच्छा रेस्पॉन्स मिल रहा है, उनके निर्देशन में ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से दीयों व अन्य उत्पादों की बिक्री एवं बुकिंग की जा रही है। संगठन द्वारा बनाये जा रहे उत्पादों की मांग प्रदेश के साथ साथ अन्य राज्यों से भी आने लगी है। मात्र 15 दिन में ही 2 हजार से ज्यादा दीयों की बुकिंग कराई जा चुकी है और लगातार छग के विभिन्न जिलों के साथ अन्य राज्यों से भी बुकिंग मिल रही है।
संगठन के अध्यक्ष फलेंद्र पटेल ने जानकारी देते हुए कहा संगठन के सांस्कृतिक एवं कला विभाग के माध्यम से लगभग पिछले दो वर्षों से स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए भिन्न-भिन्न प्रयास किये जा रहे हैं जिसमें बम्बू आर्ट, गोदना आर्ट, मेटल आर्ट, आर्ट एंड क्रॉफ्ट उत्पाद सहित कई उत्पादो का निर्माण एवं प्रशिक्षण दिया जाता है।
कोरोनाकाल में संक्रमण से बचने के लिए सभी उत्पादों की बिक्री व बुकिंग के साथ होम डिलीवरी की सुविधा भी प्रदान की जा रही है इसके लिए शौर्य संगठन या विभाग प्रभारी से 9770775721 पर सम्पर्क करके उत्पाद मंगा सकते हैं। अध्यक्ष पटेल जी ने बताया की इस मुहिम से लगभग 45 लोग रोजगार प्राप्त कर रहे हैं।
नेहरू युवा केन्द्र दुर्ग के जिला युवा समन्वयक नितिन शर्मा जी ने संगठन को शुभकामनाएं देते हुए कहा शौर्य संगठन सिर्फ जिला ही नहीं बल्कि राज्य स्तर पर मॉडल युवा मंडल है। इनका हर एक प्रयास प्रेरणाप्रद एवं अनुकरणीय होते हैं। शर्मा जी ने शौर्य युवा संगठन को उनके एक और उपलब्धि के लिए बधाई दी।

 


शौर्य युवा संगठन के इस जनहित मुहिम के लिए दिल्ली के सप्रू मैडम, मप्र बैतूल से प्रमोद बारंगे, धमतरी की दुर्गेश नंदिनी साहू, नागपुर से जितेंद्र, नेयुके दुर्ग डिवाइसी नितिन शर्मा सहित विभिन्न जनप्रतिनिधियों ने शुभकामनाएं दी है।

Related Articles

Back to top button