छत्तीसगढ़

उपभोक्ता क्षेत्र में कार्यरत संस्था अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत छत्तीसगढ़ द्वारा जागरण कार्यक्रम के अंतर्गत उपभोक्ता संरक्षण

राकेश जसपाल की रिपोर्ट उपभोक्ता क्षेत्र में कार्यरत संस्था अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत छत्तीसगढ़ द्वारा जागरण कार्यक्रम के अंतर्गत उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 पर ए क वेबीनार कार्यक्रम र गवखा गया। इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता श्री राजेंद्र पाध्ये सदस्य जिला उपभोक्ता आयोग दुर्ग थे। आपने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 की तुलना में नया उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 मे क्या बदलाव आया है इसकी जानकारी दी। नए कानून में उपभोक्ताओं के हित में कई कदम उठाए गए हैं। पुराने नियमों की खामियां दूर की गई है। अब उपभोक्ता अपनी शिकायत कहीं से भी कर सकता है। जिला राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर उपभोक्ता आयोग में जाने की सुविधा मिली हैं। अब जिला उपभोक्ता आयोग में एक करोड़ तक के मामले की सुनवाई होगी। इससे अधिक राशि के लिए राज्य आयोग मे जाना होगा। इ कॉमर्स कंपनियो पर भी शिकंजा कसा गया है। इ कामर्स कंपनियों पर डायरेक्ट सेलिंग पर लागू सभी कानून प्रभावी होगे।अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील जैसे प्लेटफार्म को विक्रेताओं के ब्यौरो का खुलासा करना होगा। जिसमे उनका पता वेबसाइट, ईमेल शामिल होना चाहिए। इ कॉमर्स फर्मो की जिम्मेदारी होगी कि वे सुनिश्चित करें कि उनके प्लेटफार्म पर किसी तरह के नकली उत्पादों की बिक्री ना हो, अगर ऐसा होता है तो कंपनी पर पेनाल्टी लगेगी। यह कदम इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर नकली उत्पादों की बिक्री के मामले न बढ़े। इसी प्रकार भ्रामक विज्ञापन पर भी लगाम लगाने के लिए नया उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम में प्रावधान किया गया है।
ग्राहक पंचायत छत्तीसगढ़ की प्रशिक्षण प्रमुख सुनीता मानिकपुरी ने ग्राहक गीत गाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। प्रांतीय सचिव अमित वर्मा ने कार्यक्रम की प्रस्तावना रखी। अतिथियों का स्वागत एवं परिचय राकेश चंद्राकर द्वारा दिया गया।
कार्यक्रम का संचालन प्रान्त सहसचिव निर्भय शर्मा द्वारा किया गया।
अतिथियों को स्मृतिचिन्ह ऋषिन्द्र नामदेव प्रचार प्रमुख हम ने प्रदान किये। आभार प्रदर्शन उमेश पासवान द्वारा किया गया। इस ऑनलाइन कार्यक्रम में संपूर्ण प्रांत से उपभोक्ता शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button