छत्तीसगढ़

कवर्धा। चिल्फी। चिल्फी में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में डॉक्टरों के अभाव केवल एक ही नर्स कर रही हैं संचालित अस्पताल हो रहे अखंडहर में हो रहे तब्दील।


संवाददाता@जीवन यादव

बोड़ला। चिल्फी। जिला कबीरधाम के बोड़ला ब्लॉक के अंतर्गत स्थित ग्राम पंचायत चिल्फी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का संचालन भगवान भरोसे चल रही है। यहां ना तो नियमानुसार स्टॉफ है और ना ही मरीजों को कोई सुविधा दी जा रही है सिर्फ़ एक ही नर्स स्टाफ आसमा खान है जो हमेशा ड्यूटी पर दिखाई देती।
अस्पताल स्टॉफ के आभाव से खंडहर में तब्दील होती जा रही है।
बुधवार सुबह सूचना मिलते ही जब निरीक्षण के लिए चिल्फी पहुंचा गया तो हैरान कर देने वाली बातें सामने आई। यहां लगातार महीनों से ना कोई चिकित्सक है, ना ही कोई वार्ड बाय सिर्फ एक ही जो ओ भी केवल फोन लगाने पर अति है।जिसको लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है। स्थानीय लोगों का कहना है कि प्रसव व अन्य स्वस्थ मदद के लिए उन्हें चिल्फी से 25किलोमीटर दूर घाटियों से गुजर कर बोड़ला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाना पड़ता है।
ईधर लंबे समय से चिकित्सक नहीं होने से छोला छाप डॉक्टरों की चांदी बड़ती हा रही है।


खून से सने फर्स

मौके पर जाकर निरीक्षण करने पर ये मिले हालत –
जब स्थानीय लोगों के सूचना देने पर मौके पर पहुंचने पर देखा गया गया की स्वास्थ्य केंद्र में कोई भी स्टॉफ मौजुद नहीं था। समस्त चीजे ईधर उधर पड़ी मिली । अस्पताल से सामने ही खुनो से सने फर्स दिखाएं दे रही थी। सभी वार्डो और कमरों में ताले लटकती हुई साफ बयां कर थी, कई दिनों से किसी की उपस्तिथि दर्ज नहीं हुए।


वार्ड रूम में लगा रहता है ताला

ग्रामीणों से बात करने पर बताया की – यहां एक ही चिकित्सक है वह भी कोरोना से संक्रिमत है कई दिनों से बंद पड़ी है,जिसके वजह से काफी दिक्कतें सामना करना पड़ रहा है। हमने फोन के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग को कई बार अवगत कराये है ,किन्तु ध्यान नहीं दे रहे है। स्वस्थ्य केंद्र लंबी दीर्घावधि से बंद पड़ी है,किसी भी प्रकार की कोई सुविधाएं नहीं मिल पा रही है। किसी कारण वश दुर्घटना या प्रसव के लिए अस्पताल जाने पर कभी कभी फोन के माध्यम से एएनएम नर्स को भूलते है,परंतु उनकी सही तरीके से इलाज करनी नहीं आती है।ग्रामीणों ने बीएमओ पर इल्ज़ाम भी लगाया गया और कहा कि पूर्व सांसद श्री अभिषेक सिंह द्वारा अस्पताल में एम्बुलेंस प्रदत्त किए थे,परंतु यहां के एम्बुलेंस को बीएमओ द्वारा बोड़ला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ले जाकर केवल अपने निजी कार्यो के उपयोग कर रहा।

दुर्घटना या कोई भी बीमारी का इलाज करने के लिए मोटरसाइकिल से दूसरे अस्पाल जाना पड़ता है।

वहीं चिल्फी के सरपंच प्रतिनिधि श्री “अनिरुद्ध पनारिया” से बात करने पर बताया कि अस्पताल की सही तरीके से रख रखाव व स्टॉफ नहीं होने की वजह से खंडहर होने की कगार पर है। अस्पताल में केवल एक ही चिकित्सक है ।
मैंने इस गम्भीर समस्या को लेकर स्वास्थ्य विभाग को फ़ोन के माध्यम से कई बार अवगत कराया हूं।

Related Articles

Back to top button