छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

जल्द ही शुरू होगी पॉवर हाउस रेलवे अण्डरब्रिज रेलवे पटरी के दोनो ओर आवाजाही के लिए सवा लाख लोगों को मिलेगी राहत

BHILAI:-पावर हाउस रेलवे अंडरब्रिज शुरू हो जाने से लगभग सवा लाख लोगों को राहत मिलेगी। इसमें आम लोगों के अलावा बीएसपी के नियमित व ठेका श्रमिक भी शामिल है। पावर हाउस चौक से रेलवे क्रॉसिंग  होकर सेक्टर-1 की ओर आने जाने के लिए प्रतिदिन सवा लाख लोगों की आवाजाही होने का आंकलन किया गया है। अब जब अंडरब्रिज ने मूर्त रूप ले लिया है तो शीघ्र ही इसके लोकार्पण हो जाने से लोगों की पटरी पार आवाजाही को लेकर लंबे समय से बनी हुई दिक्कत दूर हो जाएगी। वहीं चंद्रा-मौर्या व प्रियदर्शनी परिसर के बाद सुपेला से खुर्सीपार के बीच के स्थानीय लोगों को भी पटरी पार आने जाने के लिए अतिरिक्त विकल्प मिल सकेगा ।  7.36 करोड़ की लागत से अंडरब्रिज निर्माण का कार्य पूरा कर लिया गया है।  पावर हाउस रेलवे अंडरब्रिज शुरू हो जाने से लगभग सवा लाख लोगों को राहत मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि भिलाई पावर हाउस रेलवे स्टेशन के नजदीक पिछले डेढ़ साल से बन रहे अंडरब्रिज का काम पूरा हो गया है। फिलहाल रौशनी के लिए बिजली व्यवस्था के साथ रंग रोगन का काम कराया जा रहा है। इस अंडरब्रिज से आवाजाही शुरू होते ही शहरवासियों को रेल पटरी के दोनों ओर की आवाजाही के लिए एक और विकल्प मिलने लगेगा।

दरअसल भिलाई शहर रेल पटरी के दोनों ओर सामान रूप से बसा हुआ है। लोगों के रेल पटरी के एक दूसरे दिशा में आने जाने की सुविधा के लिए बनाये गए रेलवे क्रॉसिंग को बंद करके ओव्हर तथा अंडरब्रिज बनाया जा रहा है। इसी के तहत नेहरूनगर चौक के पास रेलवे क्रॉसिंग को बंद करके ओव्हरब्रिज और अंडरब्रिज दोनों बनाया गया है। जबकि काफी पहले ही रेलवे क्रॉसिंग स्थलों पर यातायात का दबाव कम करने के उद्देश्य से चंद्रा-मौर्या टाकीज व सुपेला में प्रियदर्शनी परिसर के पास दो जगहों में अंडरब्रिज का निर्माण कराया जा चुका है। इसी कड़ी में पावर हाउस चौक पर भी अरसा पहले टाउनशिप से नंदिनी रोड को जोड़ते हुए ओव्हरब्रिज का निर्माण कराया गया है। बावजूद इसके ज्यादातर लोगों की पावर हाउस चौक से आवाजाही रेलवे क्रसिंग के रास्ते पर बनी रही। लगभग डेढ़ साल पहले रेलवे ने पावर हाउस के क्रॉसिंग को हमेशा के लिए बंद करके अंडरब्रिज निर्माण शुरू किया था। यह अंडरब्रिज अब बनकर तैयार हो गया है। इसके साथ ही अब भिलाई निगम क्षेत्र में खुर्सीपार से नेहरूनगर चौक के दायरे में मुख्य रेलवे लाइन पर अंडरब्रिजों की संख्या कुल चार हो जाएगी। इससे पटरी के दोनों ओर समान रूप से बसे शहर के लोगों की एक दूसरे तरफ आने जाने की दिक्कत काफी हद तक दूर हो जाएगा।

गौरतलब रहे कि मुंबई-हावड़ा मुख्य रेल लाइन में एक्सप्रेस लोकल व गुड्स ट्रेनों की हमेशा आवाजाही बनी रहती है। इस वजह से पावर हाउस का रेलवे क्रॉसिंग हर थोड़े-थोड़े अंतराल में बंद होने से दोनों ओर वाहनों की लंबी जाम लग जाती थी। पटरी के उत्तर दिशा मे फोरलेन सड़क का व्यस्ततम चौक होने से क्रॉसिंग बंद रहने से लगने वाले जाम के चलते यातायात अस्त व्यस्त हो जाता था। इसी के चलते पूर्व में ओव्हरब्रिज बनाया गया। लेकिन दुर्ग-रायपुर की दिशा से आने जाने वालों में रेल पटरी पार करने के लिए ओव्हरब्रिज के इस्तेमाल को लेकर रुझान नहीं बन पाने से क्रॉसिंग पर दबाव बना रहा। अंतत: रेलवे को ओव्हरब्रिज होने के बावजूद अंडरब्रिज निर्माण की योजना को साकार करना पड़ा।

Related Articles

Back to top button