खास खबर

पानी में गिर जाए फोन या बारिश में भीग जाए, ये TIPS आएंगी बचाने में काम

मॉनसून आने वाला है. बारिश की झड़ी कई दिनों तक लगेगी. इस दौरान सबसे ज्यादा चिंता हमें हमारे स्मार्टफोन की होती है. अक्सर लोग सबसे ज्यादा ख्याल इस बात का रखते हैं कि उनका फोन भीग न जाए. ऐसे में अगर आप वॉटर रेजिस्टेंट फोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो आपके फोन के बारिश में भीग कर खराब होने का रिस्क बढ़ जाता है. अगर आपका फोन बारिश में भीग गया है या फिर पानी में गिर गया है तो कुछ टिप्स अपनाकर अपने फोन को खराब होने से बचा सकते हैं.
सबसे पहले करें फोन को स्विच ऑफ
अगर आपका मोबाइल पानी में भीग या गिर गया है तो उसे तुरंत स्विच ऑफ कर दें. फोन स्विच ऑन करने की गलती न करें. पानी की एक बूंद भी फोन के अंदर चली गई तो यह चिप में लगे सर्किट्स को आपस में जोड़कर उसे खराब कर सकती है. आपके फोन में स्पार्किंग भी हो सकती है. फोन में लगी एक्सेसरीज भी तुरंत हटा लें.
अगर पानी फोन के अंदर चला गया है तो फोन की बैटरी तुरंत निकाल लें. बैटरी निकालने के बाद हैंडसेट में बैटरी के नीचे एक छोटा-सा स्टीकर चिपका होता है, जो ज्यादातर फोन में सफेद रंग का होता है. अगर फोन के अंदर पानी चला गया है, तो यह पिंक या फिर रेड कलर में बदल जाता है या फिर अगर फोन के अंदर थोड़ी नमी है तो इस स्टीकर का रंग बदल जाता है. हालांकि, ज्यादातर स्मार्टफोन अब इनबिल्ड बैटरी के साथ आते हैं. ऐसे में बैटरी निकालने संभव नहीं होता. ऐसे फोन को बंद रखें और उसे सुखाने की कोशिश करें.
अक्सर लोग फोन को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, यह तरीका बिल्कुल गलत है. इससे फोन की चिप में पानी सूखने के बजाए नुकसान हो सकता है. फोन को सुखाने के लिए धूप (डायरेक्ट सनलाइट नहीं) या फिर पंखे की हवा का इस्तेमाल करें. इससे फोन के मदरबोर्ड पर लगी चिप में नमी नहीं आती.
नमी आ जाए तो क्या करें?
अक्सर फोन को हवा या धूप में रखने पर फोन का पानी तो सूख जाता है, लेकिन नमी बाकी रहती है. ऐसे में किसी भी हार्डवेयर या केमिस्ट से जल सोखना वाला कपड़ा ले लें. फोन को इसमें लपेट कर रख दें. इसे कम से कम दो दिन के लिए रखा जाना चाहिए. कुछ लोग चावल में भी फोन की नमी सुखाने के लिए रखते हैं. एक कटोरे या कंटेनर में फोन को पूरे दिन के लिए रख दें. चावलों में नमी सोखने के पूरे गुण होते हैं.
पूरा सूखने पर ही दोबारा ऑन करें
फोन के पूरा सूखने पर ही उसे दोबारा ऑन करना चाहिए. ये सभी टिप्स अपनाने के बाद भी सुनिश्चित कर लें कि फोन सूख गया हो. उसके बाद फोन में सिम डालें. अगर ऑन करने पर किसी भी तरह की दिक्कत लगती है तो इसे जरूर चेक करा लें. कई बार मदरबोर्ड पर नमी रहने से स्क्रीन ठीक से काम नहीं करती. इसलिए जरूरी है कि थोड़ा सा भी डाउट होने पर फोन को चेक जरूर कराएं.

Related Articles

Back to top button