देश दुनिया

ICMR ने कहा- तेज किया जायेगा कोविड-19 की स्वदेशी वैक्सीन बनाने का काम | nation – News in Hindi

ICMR ने कहा- तेज किया जायेगा कोविड-19 की स्वदेशी वैक्सीन बनाने का काम

ICMR ने स्वदेशी वैक्सीन के निर्माण में तेजी लाने की बात कही है (सांकेतिक फोटो)

ICMR ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के वैक्सीन उम्मीदवार के बारे में कहा, “ICMR की वैक्सीन के विकास को तेज किए जाने की प्रक्रिया अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य मानदंडों के अनुसार है.”

नई दिल्ली. ICMR ने कहा है कि बड़े स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य के हित में, ICMR के लिए एक महत्वपूर्ण स्वदेशी वैक्सीन के क्लीनिकल परीक्षणों में तेजी लाना जरूरी है. कोविड-19 महामारी की अभूतपूर्व प्रकृति को देखते हुए दुनियाभर में इलाज के लिए दावेदारी कर रही अन्य सभी वैक्सीन को भी ऐसे ही फास्ट-ट्रैक किया गया है.

ICMR ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के वैक्सीन उम्मीदवार के बारे में कहा, “ICMR की वैक्सीन के विकास को तेज किए जाने की प्रक्रिया अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य मानदंडों के अनुसार है. इसके अंतर्गत पशु और मानवीय परीक्षण साथ-साथ जारी रखे जा सकते हैं.”

ICMR ने कहा है कि पूरी दुनिया कोविड-19 महामारी से लड़ रही है, ऐसे एक प्रभावी वैक्सीन का विकास जिंदगियां बचाने का महत्वपूर्ण हथियार होगा. हालांकि पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में अलग-अलग वैक्सीन विकास के अलग-अलग चरणों में हैं. इस दौरान यह भी जरूरी है कि उसी समय लोगों की सुरक्षा, गुणवत्ता, आवश्यकता और सभी नियामक जरूरतों का पालन करते हुए एक घरेलू वैक्सीन के निर्माण को प्रोत्साहन दिया जाए.

इस दौरान ICMR ने यह भी कहा कि लोगों की सुरक्षा और हित भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता है.

First published: July 4, 2020, 5:27 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button