छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

ग्राउंड फील्ड और सोशल मीडिया में जनप्रतिनिधि वन होम, वन ट्री कैंपेन को सफल बनाने में लगे सोसायटियों में लोगों ने पौधरोपण के लिए जमीन कर ली चिन्हांकित, अधिकारियों ने भी शासकीय कार्यालयों में पौधरोपण के लिए तैयारी कर ली

DURG:- वन होम.वन ट्री कैंपेन का उत्साह जिले में जोरों पर है। चाहे जमीनी दौरा हो या सोशल मीडिया परए जनप्रतिनिधि लगातार लोगों को इस अभिनव कैंपेन के संबंध में प्रेरित कर रहे हैं। जिले के सोशल मीडिया साइट ट्विटरए फेसबुक पर भिलाई  महापौर  देवेंद्र यादव एवं दुर्ग महापौर धीरज बाकलीवाल ने वीडियो के माध्यम से लोगों से अपने घरों में पेड़ लगाने की अपील की है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शालिनी रिवेंद्र यादव एवं  उपाध्यक्ष अशोक साहू के भी वीडियो जिले के ट्विटर में हैं। सार्वजनिक स्थलों पर पौधरोपण की तैयारी पूरी की जा चुकी है। इसके अलावा शासकीय कार्यालयोंए स्कूलोंए आंगनबाड़ी केंद्रों में भी इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। लोगों ने अपने जनप्रतिनिधियों को अपने पसंद के पौधों के बारे में अवगत करा दिया है। बीते दिनों सभी एसोसिएशन और सामाजिक संगठनों की बैठक कलेक्टर डाक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने बुलाई थी। इसके बाद इन संगठनों द्वारा भी पौधरोपण की तैयारियां की जा रही हैं।  डेढ़ लाख पौधे ग्रामीण क्षेत्रों में तैयार. जिला पंचायत सीईओ श्री सच्चिदानंद आलोक ने बताया  कि ग्रामीण क्षेत्रों में डेढ़ लाख पौधे तैयार कर वितरण के लिए प्रेषित किये जा रहे हैं। किसी गांव में एक हजार और कहीं डेढ़ हजार पौधे वितरित किये गए हैं। गौठानों में विशेष रूप से इसके लिए तैयारियां कर ली गई हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार मुनादी की जा रही है और लोग अपने पसंद के अनुसार फलदार पौधे एवं अन्य पौधे प्राप्त कर रहे हैं। इस संबंध में तीनों ब्लाक में बैठक लेकर योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

पक्षकारों.वकीलों को वितरित कर रही पौधें. धमधा एसडीएम सुश्री दिव्या वैष्णव ने अभियान के लिए अनोखा नवाचार किया। उनसे कार्यालय में आने वाले पक्षकारों.वकीलों को वे पौधे लगाने आग्रह कर रही हैं। जो लोग इच्छुक हैं वे वहीं पर उन्हें पौधे उपलब्ध करा रही हैं।  सोसायटी में भी जमीन चिन्हांकित. शहर की सोसायटी में रह रहे लोगों ने भी पौधरोपण अभियान की तैयारी कर ली है। इसके लिए जमीन चिन्हांकित कर ली है। सिविल लाइन सोसायटी में सभी अधिकारियों ने इसके लिए जमीन चिन्हांकित की और इसे ठीक किया। अब वे 6 जुलाई को यहां पर पौधे लगाएंगे।

पाटन में भी तैयारी. एसडीएम श्री विनय पोयाम ने बताया कि हर पंचायत को लगभग हजार से डेढ़ हजार पौधे भिजवाये गए हैं। जमीन का चिन्हांकन कर लिया गया है। पंचायतों के माध्यम से लोगों को पौधे देने की पूरी तैयारी कर ली गई है।

बड़े शासकीय कैंपस में भी चल रही तैयारी. बड़े शासकीय कैंपस में भी तैयारी चल रही है। पीएचई अधिकारी श्री समीर शर्मा ने बताया कि हमने पौधरोपण की तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए कैंपस के भीतर जगह चिन्हांकित कर ली गई है और पौधे तैयार कर लिये गए हैं।

Related Articles

Back to top button