देश दुनिया

टिकटॉक बैन की वजह से कंपनी बाइटडांस के प्लान को बड़ा झटका, यूजर्स में गुस्सा | nation – News in Hindi

टिकटॉक बैन की वजह से कंपनी बाइटडांस के प्लान को बड़ा झटका, यूजर्स में गुस्सा

बाइटडांस ने भारत में करीबन एक बिलियन डॉलर का एक्पैंशन प्लान बनाया हुआ था.

भारत ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए चीन के 59 ऐप्स (59 Chinese Apps) को प्रतिबंधित (Banned) कर दिया था. चीन के सभी ऐप में टिकटॉक (Tik Tok) भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय था. कई सेलिब्रेटी ट्विटर यूजर्स के फॉलोवर की संख्या लाखों में है.

नई दिल्ली. भारत द्वारा टिकटॉक को बैन (Tik Tok Ban) किए जाने के बाद बाइटडांस (Byte Dance) कंपनी के भारत में निवेश के प्लान को बड़ा झटका लगा है. बाइटडांस ने भारत में तकरीबन एक बिलियन डॉलर का एक्पैंशन प्लान बनाया हुआ था. ऐप पर प्रतिबंध के बाद कुछ टिकटॉक यूजर्स ने भी गुस्सा जाहिर किया है. गौरतलब है कि भारत ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए चीन के 59 ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया था. चीन के सभी ऐप में टिकटॉक भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय था. कई सेलिब्रेटी ट्विटर यूजर्स के फॉलोवर की संख्या लाखों में है. चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक बाइटडांस को 6 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है.

भारत में 60 करोड़ डाउनलोड
बैन के बाद अब टिकटॉक गूगल प्ले स्टोर और एपल के ऐप स्टोर पर ब्लॉक कर दिया गया है. भारत ने ऐप को बैन करने के बाद इन्हें देश की अखंडता और संप्रभुता के लिए खतरा बताया था. दुनिया में टिकटॉक के कुल यूजर्स में तीस प्रतिशत भारत में ही हैं. भारत में इस ऐप के करीब 60 करोड़ डाउनलोड हैं. बीते साल बाइटडांस कंपनी ने भारत में बड़े स्तर पर फैलाव की योजना के तहत कई सीनियर पदों पर नियुक्तियां की थीं. कंपनी भारत को अपने लिए टॉप ग्रोथ देश के रूप में देख रही थी.

‘बड़ी संख्या में जा सकती हैं नौकरियां’बैन की गई एक चीनी कंपनी के भारत में वकील का कहना है कि अगर इस फैसले को वापस नहीं लिया गया तो बड़े स्तर पर नौकरियां जाएंगी. वहीं चीनी विदेश मंत्रालय ने इस फैसले पर कहा था कि वो इसे लेकर बेहत चिंतित है. बीजिंग की ओर से कहा गया है क‍ि भारत का यह कदम विश्व व्यापार संगठन/डब्ल्यूटीओ (WTO) के नियमों का उल्लंघन हो सकता है.

ये भी पढ़ें-चीनी कंपनियों को लगा बड़ा झटका! अब भारत में नहीं ले पाएंगी हाईवे प्रोजेक्ट

चीन ने मंगलवार को कहा कि 59 चीनी मूल के मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने का भारत का कदम विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के नियमों का उल्लंघन हो सकता है और नई दिल्ली को इस बारे में सोचना चाहिए. भारत को एक खुले और निष्पक्ष कारोबारी माहौल बनाए रखना चाहिए.

भारत में चीनी दूतावास के प्रवक्ता जी रोंग ने कहा, ‘कुछ चीनी ऐप्स को निशाना बनाने के लिए और भेदभाव भरे रवैये से उठाए गए इस क़दम का आधार अस्पष्ट और समझ से परे है. भारत का यह कदम निष्पक्ष और पारदर्शी प्रक्रिया के ख़िलाफ़ है. यह राष्ट्रीय सुरक्षा की भावना का दुरुपयोग है जो WTO के नियमों का उल्लंघन भी हो सकता है. यह अंतरराष्ट्रीय व्यापार और ई-कॉमर्स के तौर-तरीकों के खिलाफ है. यह भारतीय ग्राहकों के हित और बाजार की शर्तों के अनुरूप भी नहीं है.’

First published: July 1, 2020, 8:09 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button