देश दुनिया

कोरोना वायरस: दूसरे नंबर पर पहुंचा तमिलनाडु, चीन के पार गया दिल्ली का आंकड़ा- जानें अपने राज्य का हाल | nation – News in Hindi

नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. मंगलवार को देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 5,66,840 हो गए हैं. इनमें से 2,15,125 मामले सक्रिय हैं. साथ ही 3,34,822 लोग कोरोना वायरस को अब तक मात दे चुके हैं. इन सबके बीच दिल्‍ली ने कोविड 19 केस के मामले में चीन को पछाड़ दिया है. वहीं देश में पहले स्‍थान पर महाराष्‍ट्र है और दूसरे स्‍थान पर तमिलनाडु है.

महाराष्‍ट्र
महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्‍या बढ़कर 1,69,883 हो गई है. राज्‍य में अब तक 7610 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 88960 लोग ठीक हो चुके हैं.

तमिलनाडुदेश में तमिलनाडु दूसरे स्‍थान पर है. राज्‍य में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 86,224 हो गए हैं. वहीं तमिलनाडु में अब तक 1141 लोगों की मौत हुई है. जबकि 47749 लोग ठीक हो चुके हैं.

दिल्‍ली
दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 85,161 हो गए हैं. राजधानी में 56235 लोग ठीक हो चुके हैं. साथ ही 2680 लोगों की मौत हो चुकी है. वही चीन में अब तक कोविड 19 के कुल 83531 मामले सामने आए हैं.

गुजरात
गुजरात में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 31,938 हो गए हैं. राज्‍य में 23,240 लोग ठीक हो चुके हैं. जबकि 1827 लोगों की मौत हो चुकी है.

उत्‍तर प्रदेश
यूपी में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 22828 हो गए हैं. राज्‍य में 15506 लोग ठीक हो चुके हैं. साथ ही 672 लोगों की मौत हुई है.

 

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी राज्यवार आंकड़े

अनलॉक 2 के लिए दिशा निर्देश जारी
वहीं सरकार ने सोमवार रात ‘अनलॉक-2’ के लिए दिशा-निर्देश जारी किए और कहा कि शैक्षणिक संस्थान, मेट्रो रेल सेवाएं, सिनेमाघर तथा जिम अभी बंद रहेंगे. दिशा-निर्देशों में कहा गया कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों (वंदे भारत मिशन के तहत), जो अभी सीमित रूप में जारी हैं, का चरणबद्ध तरीके से विस्तार किया जाएगा. गृह मंत्रालय ने कहा कि नए दिशा-निर्देश एक जुलाई से प्रभावी होंगे और चरणबद्ध रूप से गतिविधियां दोबारा शुरू करने की प्रक्रिया विस्तारित कर दी गई है.

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लागू लॉकडाउन में ढील देने के क्रम में पूर्व में ‘अनलॉक-1’ के तहत कुछ ढील दी गई थीं और अब सरकार ने ‘अनलॉक-2’ की घोषणा की है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ‘अनलॉक-2’ के तहत व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए जो 30 जून को ‘अनलॉक-1’ के पूरा होने के बाद एक जुलाई से लागू होंगे. केंद्रीय गृह मंत्रालय के सचिव अजय भल्ला द्वारा हस्ताक्षरित नए दिशा-निर्देशों के अनुसार आज जारी दिशा-निर्देश राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से मिले फीडबैक तथा संबंधित केंद्रीय मंत्रियों और विभागों के साथ गहन विचार-विमर्श पर आधारित हैं.

आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर रात्रिकालीन कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा. नए दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि मेट्रो रेल, सिनेमाघर, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और ऐसे अन्य स्थल भी अभी बंद रहेंगे. इसी तरह सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शिक्षण, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम और अन्य बड़े कार्यक्रमों को अभी मंजूरी नहीं मिलेगी.



Source link

Related Articles

Back to top button