छत्तीसगढ़

आवारा पशुओं के सड़को पर घूमते पाये जाने पर होगी कार्यवाही, मरीनड्राइव जैसा होगा रजबंधा एवं राम मंदिर तालाब

पाॅलीथीन पर लगेगा पूर्ण प्रतिबंध, दुकानो के सामने नालियों एवं कचरे के जमाव पर होगा जुर्माना

कोण्डागांव। विगत दिनो कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने जिले के समस्त  नगरीय निकायों के सीएमओ की बैठक का आयोजन किया। इस बैठक मे कलेक्टर ने नगरीय निकायों मे सतत् रूप से सफाई, पेयजल आपूर्ति, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं शहर सौंदर्यीकरण के कार्यो का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होने शासन की ’रोका-छेका’ योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु सभी नगरीय निकायों में अभियान चलाकर आवारा पशुओं को पकड़ गौठानों मे रखे जाने एवं सड़को पर आवारा पशुओं के पाये जाने पर उनके मालिको पर अर्थदण्ड लगाने को कहा साथ ही सभी पशुपालको को ’रोका-छेका’ अतंर्गत संकल्प पर भरा कर उन्हे पशुओ अपने घर पर ही बांधने के निर्देश दियें। इसके उपरान्त भी यदि पशु बाहर पाये जायेंगें तो ऐसी स्थिति में उन्हे पकड़ कर गौठान ले जाया जायेगा एवं जुर्माना वसूल किया जावेगा। यदि पशु का मालिक 15 दिनो के भीतर उसे मुक्त नही करा पाते है तो ऐसी स्थिति मे उन्हे नीलाम किये जाने की प्रक्रिया प्रारंभ की जायेगी। इस संबंध में नगरपालिका सीएमओ सूरज सिदार ने बताया कि विगत एक सप्ताह मे 850 से अधिक संकल्प पत्र पालिका क्षेत्र में पशु पालको से भराये गये हैं जबकि 50 मवेषियों को 3 दिनो के अन्दर अभियान चलाकर पकड़ा गया है एवं नगर पंचायत केषकाल मे 25 एवं फरसगांव मे 12 मवेषियों को 3 दिनो के अन्दर पकड़ा गया है। गौठानो मे लाये गये समस्त मवेषियों का उनके पंहुचने पर एवं प्रत्येक 3 दिन मे पशु चिकित्सको के माध्यम से स्वास्थ्य जांच कराई जायेगी।

इस बैठक मे कलेक्टर ने नगरीय क्षेत्र मे पीएम आवास, मुक्ति धाम, सामुदायिक भवन, सी.सी रोड, शाॅपिंग काम्पलेक्स, सीवेज ट्रीटमेंट प्लान्ट आदि के निर्माण कार्यो की प्रगति का जायजा लिया साथ ही नगर के सभी वार्डो मे सुगम पेयजल एवं स्ट्रीट लाइटो की व्यवस्था जल्द से जल्द करने के भी निर्देष दिये। नगर विकास की महत्वपूर्ण पहलू जैसे सड़को की स्वच्छता नालियों की सफाई एवं राष्ट्रीय राज मार्ग पर स्थित तालाबो के सौन्दर्यीकरण पर विषेश ध्यान देने को कहा जिसके तहत् कोण्डागांव के रजबंधा तालाब एवं राम मंदिर तालाब के साथ केषकाल के तालाब का उन्नयन राजधानी के मरीन ड्राइव की तर्ज पर करते हुए यहां व्यवसायिक काम्पलेक्स के निर्माण करने के निर्देष दिये।

शहर मे स्वच्छता सुनिष्चित करने सभी दुकानो एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानो के सामने कचरे के जमाव एवं नालियों मे गदंगी प्राप्त होने पर यह दुकानदार अथवा प्रतिष्ठान के स्वामी की जवाबदेही मानी जायेगी एवं ऐसी परिस्थिति में दुकानदार पर अर्थदण्ड लगाया जायेगा साथ ही पाॅलीथीन के विक्रय पर सख्त रूप अपनाते हुए कलेक्टर ने इसके प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए निकायोें को निर्देष दिये। इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनो तरफ एवं कलेक्ट्रेट मार्ग पर वृक्षारोपण करने को कहा।

http://sabkasandesh.com/archives/61956

http://sabkasandesh.com/archives/61848

http://sabkasandesh.com/archives/61927

राजीव गुप्ता

Rajeev kumar Gupta District beuro had Dist- Kondagaon Mobile.. 9425598008

Related Articles

Back to top button