छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

एम.जी.एम. ग्रुप द्वारा साइबर सुरक्षा और स्क्रैच पर वेबिनार का किया गया आयोजन

BHILAI:-एम.जी.एम ग्रुप आफ इन्स्टीटयूशनस द्वारा कम्प्युटर विज्ञान साइबर सुरक्षा और स्क्रैच पर वेबिनार का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता  अभय डोगरा, ने परिसर में बच्चों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए उपकरणों एवं प्रौद्योगिकियों पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि बच्चों के अपराध और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रभावी मार्गदर्शिका बहुत आवश्यक है। अधिकतर बच्चे सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल करते हैं। यह स्कूल के साथ-साथ अभिभावकों के लिए भी एक चुनौती बन गया है। बच्चों के सामने आने वाली महत्वपूर्ण समस्या में से यह पता लगाना है कि सोशल नेटवर्किंग में दोस्तों को जोडने के लिए, फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करने से पहले कौन महत्वपूर्ण और योग्य दोस्त है। प्रोफाइल में जोडे जाने वाले मित्रों की संख्या पर सहकर्मी समूहों का हमेशा दबाव होता है। अभिभावकों और शिक्षकों को अपने बच्चों पर सतर्क होकर नजर रखनी चाहिए।

इंटरनेट का इस्तेमाल बच्चों को पूरी तरह से उत्पादक मार्ग का उपयोग करना होना चाहिए। छात्र-छात्राओं को साइबर थ्रेड्स, साइबर बुलिंग एवं सक्टर्शन के बारे में स्कूल को पूरी तरह से जागृत करना है। साइबर क्राइम के बढ़ोतरी को देखते हुए शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण दायित्व बनाता है कि वे इस पहलू में अपनी अहम भूमिका निभाये एवं साधारण तरिके का इस्तेमाल करते हुए अपने अध्यापन को प्रभावशाली बनाये एवं बच्चों को तनाव मुक्त वातावरण सुरक्षित करे।

वेबिनार के समन्वयक फादर डॉक्टर जोशी वर्गीस, एजुकेशन अधिकारी, एम.जी.एम ग्रुप आफ इन्स्टीटयूशनस द्वारा किया गया। उन्होंने अपने उद्बोधन में प्रतिभागियों से आग्रह करते हुए कहा कि बच्चों को साइबर काइम के खतरों के बारे में जागरूक एवं सहायता कर एवं शिक्षकों से निवेदन किया कि वे बौद्धिक विचारों से बच्चों को डिजिटल सिक्योरिटी के बारे में समय समय पर क्लास रूम में शामिल करें। अधिवेशन का आरंभ फादर रेजी सी.व्ही., प्राचार्य, एम.जी.एम. एच एस एस बोकारों, ने स्वागत भाषण दिया एवं श्रीमती मीनी पैरूमल एम.बी.वी.बी भिलाई द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। विभिन्न एम.जी.एम ग्रुप आफ स्कूलस जो कि एम.जी.एम ग्रुप डायोशियस-मिशन एजुकेशन बोर्ड भिलाई के अंतर्गत आते है उनके लगभग 180 शिक्षकों एवं प्राचार्यो ने इस वेबिनार में भाग लिया।

Related Articles

Back to top button