देश दुनिया

CBSE board exam 2020 Solicitor general tells Supreme Court decision has not been taken yet | CBSE Board की बची हुई परीक्षाएं होगीं या नहीं, कल हो सकता है फैसला; सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को करेगा सुनवाई | career – News in Hindi

CBSE Board की बची हुई परीक्षाएं होगीं या नहीं, कल हो सकता है फैसला; सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को करेगा सुनवाई

CBSE बोर्ड की परीक्षा रद्द होने या कंडक्ट करवाए जाने के संबंध में कल फैसला होगा.

CBSE ने 1 जुलाई से 15 जुलाई तक बोर्ड (Cbse Board Exams) की परीक्षाएं कराने का फैसला किया है ताकि कंपटेटिव एग्जाम्स के पहले ये संपन्न हो जाएं.

नई दिल्ली. CBSE Board की बची हुई परीक्षाएं होगीं या नहीं इस पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कल फैसला ले सकता है. यह जानकारी सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने दी है. इसके बाद कोर्ट ने सुनवाई गुरुवार तक के लिए टाल दी है. बता दें सीबीएसई द्वारा कक्षा 10 वीं और 12 वीं की लंबित बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने से जुड़े मामले पर मंगलवार को  सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई.कोरोना वायरस की महामारी के कारण ये परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी थी.

गौरतलब है कि बोर्ड ने पिछले सप्ताह अदालत को बताया था कि वह जल्द ही फैसला लेगा.कुछ अभिभावकों के एक समूह ने 10 वीं और 12 वीं कक्षा की बाकी परीक्षाएं एक से 15 जुलाई तक आयोजित कराने की अधिसूचना को रद्द करने को लेकर याचिका दाखिल की थी.छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन या व्यावहारिक परीक्षाओं के लिए दिए गए अंक के आधार पर अंक प्रदान करने के लिए भी निर्देश देने का अनुरोध किया गया है.

महाराष्ट्र, दिल्ली और ओडिशा की सरकारों ने भी मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHDR)से ऐसा ही अनुरोध किया है. अभिभावकों ने याचिका में कहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामलों के बीच परीक्षाओं में बैठने पर छात्रों के संक्रमित होने का खतरा रहेगा. सीबीएसई ने एक जुलाई से 15 जुलाई तक बोर्ड की परीक्षाएं कराने का फैसला किया है ताकि प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के पहले ये संपन्न हो जाएं. इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई मेन्स 18-23 जुलाई के बीच आयोजित होगी, मेडिकल में प्रवेश के लिए नीट की परीक्षा 26 जुलाई को होगी. (भाषा इनपुट के साथ)



First published: June 23, 2020, 11:48 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button