देश दुनिया

DGTR ने की चीन से आने वाले ब्लैक टोनर पाउडर पर डंपिंग रोधी शुल्क की सिफारिश, कहा-घरेलू कंपनियों के हित होते हैं प्रभावित – Directorate general of trade remedies recommends anti dumping duty on black toner powder coming from China and says domestic companies are affected | business – News in Hindi

चीन से आने वाले ब्लैक टोनर पाउडर पर डंपिंग रोधी शुल्क की सिफारिश, DGTR ने कहा-घरेलू कंपनियों पर पड़ रहा बुरा असर

भारत चीन से आयात किए जाने वाले ब्‍लैक टोनर पाउडर पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगा सकता है.

भारतीय कंपनियों ने ब्‍लैक टोनर पाउडर की देश में डंपिंग को लेकर डायरेक्‍टर जनरल ऑफ ट्रेड रेमेडीज (DGTR) से शिकायत की थी. अब डीजीटीआर ने टोनर पाउडर पर 196 डॉलर से 1,686 डॉलर प्रति टन की दर तक शुल्क लगाने की सिफारिश की है.

नई दिल्ली. केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय (Ministry of Commerce) की जांच इकाई डायरेक्‍टर जनरल ऑफ ट्रेड रेमेडीज (DGTR) ने चीन, मलेशिया और चीनी ताइपे से पाउडर के तौर पर आयात होने वाले सस्ते ब्लैक टोनर (Black Toner Powder) पर डंपिंग रोधी शुल्क (Anti-Dumping Duty) लगाने की सिफारिश की है. डीजीटीआर ने कहा कि इससे घरेलू कंपनियों (Domestic Companies) के हित प्रभावित होते हैं. बता दें कि इस पाउडर का इस्‍तेमाल प्रिंटर (Printers) और फोटो कॉपी मशीन (Photocopy Machine) में किया जाता है.

ये भी पढ़ें- Corona Impact: अब जर्मन कार निर्माता BMW अपने हजारों कर्मचारियों को नौकरी से हटाएगी

घरेलू कंपनियों ने डीजीटीआर से की थी डंपिंग की शिकायत
डीजीटीआर ने चीन (China) समेत बाकी देशों की कुछ कंपनियों की ओर से की जा रही ब्‍लैक टोनर पाउडर की भारत में डंपिंग की जांच के बाद शुल्क लगाने की सिफारिश की है. डंपिंग को लेकर घरेलू कंपनियों (Local Companies) ने डीजीटीआर से शिकायत भी की थी. प्‍योर टोनर्स एंड डेवलपर्स और इंडियन टोनर्स एंड डेवलपर्स ने डंपिंग जांच को लेकर डीजीटीआर को आवेदन दिए थे. अब डीजीटीआर ने 196 डॉलर से लेकर 1,686 डॉलर प्रति टन की दर तक शुल्क लगाने की सिफारिश की है.ये भी पढ़ें- कृषि और ग्रामीण श्रमिकों के लिये मई में मामूली तौर पर घटी खुदरा महंगाई

जांच में पता चला, कम कीमत पर भारत भेजा जा रहा प्रोडक्‍ट
महानिदेशालय (DGTR) ने अपनी जांच में कहा कि भारत में चीन समेत बाकी देशों से उत्पाद को सामान्य मूल्य से कम कीमत पर भेजा जा रहा है यानी इसकी भारत में डंपिंग की जा रही है. इससे घरेलू उद्योग पर बुरा असर पड़ रहा है. एक अन्य अधिसूचना में डीजीटीआर ने चीन से आयातित माप टेप (Measurement Tape) पर फिर से पांच साल के लिये 1.83 डॉलर से 2.56 डॉलर प्रति किलो का शुल्क लगाने की सिफारिश की हैः इसके अलावा डीजीटीआर ने औषधि क्षेत्र (Medicine Sector) में इस्‍तेमाल होने वाले चीनी रसायन ‘एनीलाइन’ पर भी डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश की है.



First published: June 20, 2020, 12:18 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button