छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

आजीविका केंद्र में मास्क पसंद आया तो खरीद लिया कलेक्टर ने सांकरा स्थित केंद्र में पहुंचे कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे, जिला पंचायत सीईओ सच्चिदानंद

DURG:- गुरूवार को  दोपहर कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे जब निरीक्षण के लिए सांकरा स्थित आजीविका केंद्र पहुंचे तो वहां उन्हें समूह की महिलाओं द्वारा बनाया जा रहा मास्क विशेष रूप से पसंद आया। उन्होंने इसकी गुणवत्ता की तारीफ  की और इनमें से एक मास्क खरीद दिया।  कलेक्टर ने यहां बनाए जा रहे साबुन की भी विशेष रूप से प्रशंसा की। वहीं पर मौजूद जिला पंचायत सीईओ सच्चिदानंद आलोक ने भी 2350 रुपये  के साबुन खरीदे।  उल्लेखनीय है कि जब से महिलाओं ने एलोवेरा चारकोल आदि साबुन का विक्रय शुरू किया है तब से इनकी काफी मांग बढ़ी है। इस दौरान राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के संचालक नीलेश महादेव क्षीर सागर भी मौजूद थे। उन्होंने आजीविका केंद्र के समूह की महिलाओं की प्रशंसा की।

इस मौके पर कलेक्टर ने कहा कि सांकरा स्थित आजीविका केंद्र में बहुत अच्छा काम हो रहा है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप लोग अपने उत्पादों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दे रहे हैं जैसे अभी मैंने जो मास्क लिया है वह मुझे बहुत पसंद आया है। किसी भी उत्पाद को बाजार में तभी जगह मिलती है जब उस उत्पाद की गुणवत्ता बाजार में उपलब्ध अन्य उत्पादों की तुलना में बेहतर होती है। इसके साथ ही बाजार मूल्य भी क्रेता.विक्रेता दोनों के अनुकूल हो तो उत्पाद की बिक्री तेजी से बढ़ती है। इस तरह बाजार के अनुरूप सामान का मूल्य तय कर अपने ब्रांड की गुणवत्ता बनाकर आप लोगों ने काफी अच्छा कार्य किया है जो सराहनीय है। कलेक्टर उन महिलाओं से भी मिले जो ट्री गार्ड का निर्माण कर रही थी। ट्री गार्ड का निर्माण कर रही महिलाओं ने बताया कि 1000 ट्री गार्ड का निर्माण कर भिलाई नगर निगम को भेज चुकी है और अब वे जिला पंचायत के लिए भी ट्री गार्ड बना रही हैं। उनके द्वारा बनाए गए ट्री गार्ड मनरेगा के फलोद्यान में पौधों की सुरक्षा के लिए काम आएंगे। इसके अलावा सीमेंट पोल निर्माण का भी कार्य कर रही है। उनके द्वारा 1000 सीमेंट पोल का निर्माण किया जा चुका है।

मिशन डायरेक्टर श्री क्षीर सागर ने कहा कि यह बहुत अच्छा प्रयास है जैसे साबुन के फ्लेवर्स के संबंध में किया गयाए ब्रांड में अलग.अलग तरह की विविधता से ग्राहक काफी आकर्षित होते हैं। चूंकि मनरेगा में कार्यस्थल में सैनिटेशन और पंचायतों में स्थानीय जरूरतों के लिए बड़े पैमाने पर साबुन का उपयोग होता है इसलिए आपके द्वारा निर्मित सामान का बहुत सारा बाजार यहां ही उपलब्ध हो जाएगा। इसके अलावा छत्तीसगढ़ शासन में सभी विभागों को विशेष रूप से निर्देशित किया है कि अपनी जरूरतों का सामान अधिकाधिक रूप से स्वसहायता समूह से लें। इससे आपके उत्पादों के लिए बड़ा बाजार उपलब्ध हो रहा है जिस तरह से आपने इन दिनों में कार्य किया है और सांकरा आजीविका केंद्र में जिस तरह से काम हो रहा है उससे बड़ी संभावनाओं की राह खुली है। आप अगर नवाचार के लिए आगे बढ़ते हैं तो इस संबंध में प्रशिक्षण देने के लिए पर बाजार उपलब्ध कराने के लिए कोशिश मिशन द्वारा की जाएगी। कलेक्टर डॉ भूरे ने कहा कि आप लोगों को किसी भी तरह की दिक्कत हो तो इस संबंध में अवगत कराएं। प्रशिक्षण से लेकर बाजार की उपलब्धता की दिशा में जिला प्रशासन द्वारा हर संभव मदद की जाएगी।  कलेक्टर ने कहा कि आप लोग उन क्षेत्रों में भी कार्य कर रही हैं जिन क्षेत्रों में अभी तक पुरुष ही कार्य करते थे जैसे आप लोग सीमेंट पोल बना रही हैं फेंसिंग तार बना रही है। बहुत अच्छा काम है बिहान के माध्यम से और जिला प्रशासन तथा शासन की अन्य योजनाओं के माध्यम से हम आपकी पूरी मदद करेंगे। कलेक्टर ने यहां उपस्थित अधिकारियों को आजीविका केंद्र में अन्य तरह के प्रशिक्षण भी चिन्हांकित करने और कार्य आरंभ करने के निर्देश दिए। आज ही आईसीआईसीआई तथा एक्सिस बैंक के प्रबंधकों ने 2500 रुपये के साबुन खरीदे।

Related Articles

Back to top button