Uncategorized

जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में रोका-छेका कार्यक्रम को तिहार के रूप में मनाया जाए-कलेक्टर

जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में रोका-छेका कार्यक्रम को
तिहार के रूप में मनाया जाए-कलेक्टर
गौठानों में 30 जून तक मुर्गी शेड़ बनाने के निर्देश
कांकेर- साप्ताहिक समय सीमा की बैठक जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर के.एल. चौहान की अध्यक्षता में आयोजित की गई। उन्होंने समीक्षा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन जिले के पहुंचविहिन गांवो तक पहुंचाई जाए। उन्होंने वनाधिकार पट््टा, विशेष ग्राम सभा का आयोजन, धान खरीदी केन्द्रों में चबुतरा निर्माण, लोक सेवा गारंटी अधिनियम, मुर्गी शेड़ निर्माण कार्यां का समीक्षा किया। जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में 19 जून को रोका-छेका कार्यक्रम को तिहार के रूप में मनाये जाने के निर्देश दिये।
जिले में 197 गौठानों का निर्माण किया गया है तथा सभी गौठानों के लिए नोडल अधिकारी बनाये जाने के लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किये। रोका-छेका तिहार के दिन कला जत्था को योगदान देते हुए बेनर, पोस्टर बनाकर रैली के माध्यम से नारा लगाते हुए गौठान स्थल पहुचकर सभा के रूप मे परिचर्चा किये जाने के लिए निर्देश दिये। उन्होंने गौठान समिति का गठन करने तथा गाय, बैल, भैंस को निर्धारित स्थान में चराने के लिए समिति द्वारा किसानों को समझाईश दी जायेगी, जिससे किसानों का फसल को पशुओं द्वारा नुकसान नहीं होगा। कलेक्टर ने रोका-छेका कार्यक्रम को तिहार के रूप मे मनाये जाने के लिए सभी जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को पुख्ता इंतजाम कराने के निर्देश दिये। उन्होंने गौठानों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी गौठानों में मुर्गी शेड, फलदार और छायादार पौधे लगाने तथा स्व-सहायता समूह के सदस्यों को स्वरोजगार दिलाने की व्यवस्था की जाये। कलेक्टर चौहान ने जिले के सभी गौठान समितियों का बैंक खाता खुलवाने के लिए जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किये। उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों में सरपंच, सचिव एवं जनप्रतिनिधियों की विशेष ग्राम सभा आयोजित कर व्यक्तिगत, सामुदायिक तथा वन संसाधन, वनाधिकार पट््टा दिये जाने हेतु प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर चौहान ने निर्देशित करते हुए कहा कि 30 जून तक जिन गौठानों में मुर्गी शेड नहीं बनाने वाले संबंधित जनपद सीईओ के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। बैठक में उपस्थित सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विभागीय योजनाओं का डाटा प्रतिदिन ऑनलाइन एंट्री कराना सुनिश्चित करें, जिससे राज्य स्तर पर जिले का रैंकिंग स्तर बनी रहे। लोक सेवा गारंटी अधिनियम के आवेदनों को समय-सीमा के भीतर संबंधित अधिकारियों को निराकरण कराने के निर्देश दिये।
बैठक में सहायक कलेक्टर सुश्री रेना जमील, पूर्व भानुप्रतापपुर मण्डलाधिकारी आर.सी दुग्गा, पश्चिम भानुप्रतापपुर वनमलाधिकारी आर.सी. मेश्राम, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे, अपर कलेक्टर एम.आर. चेलक, सी.एल. मार्कण्डेय, समस्त एसडीएम तथा जनपद सीईओ सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button