देश दुनिया

कोरोना वायरस: ब्रिटेन में इस हफ्ते शुरू होगी नए वैक्सीन ट्रायल की शुरुआत_britain begins trial of latest covid 19 vaccine project knowat | nation – News in Hindi

कोरोना वायरस: ब्रिटेन में इस हफ्ते शुरू होगी नए वैक्सीन ट्रायल की शुरुआत

ब्रिटेन ने नए कोरोना वैक्सीन ट्रायल की शुरुआत की है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन के साइंटिस्ट्स इस वैक्सीन ट्रायल के तहत देश के 300 लोगों को इम्यून करने की कोशिश करेंगे. इस प्रोजेक्ट में ब्रिटिश सरकार ने करीबन 21 मिलियन डॉलर का निवेश किया है.

ब्रिटेन इस हफ्ते एक नए कोरोना वैक्सीन ट्रायल की शुरुआत करेगा. इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन के साइंटिस्ट्स इस वैक्सीन ट्रायल के तहत देश के 300 लोगों को इम्यून करने की कोशिश करेंगे. इस प्रोजेक्ट में ब्रिटिश सरकार ने करीबन 21 मिलियन डॉलर का निवेश किया है. गौरतलब है कि दुनियाभर में कोविड-19 के मरीजों की संख्या का आंकड़ा 81 लाख पार कर चुका है. भारत अब संख्या के मामले में दुनिया में चौथे नंबर पर आ चुका है. उससे ऊपर रूस, ब्राजील और अमेरिका हैं.

ब्रिटिश सरकार द्वारा जारी की गई एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन की इस वैक्सीन का ट्रायल अब तक सिर्फ जानवरों में किया गया है. जानवरों में इसके नतीजे बेहद सकारात्मक आए हैं. इस वैक्सीन प्रोजेक्ट को लीड कर रहे साइंटिस्ट रॉबिन शैटॉक के मुताबिक-लंबे समय में अगर दुनिया को कोरोना से बचाना है तो वैक्सीन की बेहद आवश्यकता है. वैक्सीन आने के बाद भी जिंदगी सुचारू रूप से चल पाएगी. गौरतलब है कि दुनियाभर में बड़ी संख्या में साइंटिस्ट्स कह चुके हैं कि कोरोना का मात्र एक ही इलाज वैक्सीन है. इसके बिना इस महामारी को पूरी तरह रोक पाना लगभग नामुमकिन है.

इसके अलावा ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी ने भी दस हजार वॉलंटियर के साथ एक वैक्सीन की अंडवांस्ड स्टडी करनी शुरू की है. इससे इतर अमेरिका भी करीब 30 हजार वॉलंटियर के साथ एक स्टडी कर रहा है. इसके अलावा चीन में भी कोरोना की वैक्सीन बनाने के लिए ट्रायल जारी है. इससे पहले ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी का एक महात्वाकांक्षी वैक्सीन प्रोजेक्ट फेल भी हो गया था जिससे दुनियाभर में उम्मीदें लगाई गई थीं.

चीनी कंपनी का दावाबीजिंग की एक दवा कंपनी​ सिनोवैक बायोटेक (Sinovac Biotech Ltd) ने यह अच्छी खबर दी है कि कोरोना वायरस के लिए बनाए जा रहे टीके के ह्यूमन ट्रायल के नतीजे सुरक्षित और सकारात्मक आए हैं. कंपनी ने कहा ​है कि इस टीके में यह संभावना नजर आ रही है कि यह कोरोना वायरस से लड़ाई में हमारे शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ा सकता है. इस टीका का नाम कोरोनावैक रखा गया है. कंपनी का कहना है कि इस टीके का परीक्षण करने के दौरान कोई भी बड़ा या खतरनाक प्रभाव नहीं देखे गए हैं.

ये भी पढ़ें:

भारत के दबाव का असर- पाकिस्तान ने गिरफ्तार किए भारतीय अधिकारियों को छोड़ा

फडणवीस का CM उद्धव पर निशाना, कहा-राज्‍य में कोरोना से हुई मौतें दबा रही सरकार

सुशांत ने आखिरी 3 दिनों में किसी से नहीं की थी बात, हाउस हेल्प ने खोले राज!



First published: June 16, 2020, 9:03 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button