देश दुनिया

Live Updates: कुछ ही देर में नेपाल की संसद में विवादित नक्शे पर शुरू होगी वोटिंग | nepal Set to Vote on controversial Map Shortly | nation – News in Hindi

Live Updates: कुछ ही देर में नेपाल की संसद में विवादित नक्शे पर शुरू होगी वोटिंग

नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने कहा कि अगर भारत ने बातचीत के लिए अधिक इच्छा दिखाई, तो समाधान निकल सकता है. (File Photo)

11 जून को इस वोटिंग से दो दिन पहले, भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने इससे जुड़े सभी सवालों और काठमांडू से किसी भी प्रकार की बातचीत को दरकिनार करते हुए कहा था कि हम इस पर पहले ही अपनी स्थिति साफ कर चुके हैं

(महा सिद्दिकी)

नई दिल्ली. नेपाल (Nepal) की संसद शनिवार दोपहर को संविधान संशोधन बिल पास करने वाली है जिसके बाद इस हिमालयी राष्ट्र का नक्शा बदल जाएगा. नेपाल का ये नक्शा विवादित है जिसमें कि भारत के तीन इलाके लिंपियाधुरा, कालापानी और लिपुलेख भी शामिल किए गए हैं. भारत ने 20 मई को इसे खारिज करते हुए इसे अनुचित मानचित्र संबंधी दावा बताया था.

लेकिन 11 जून को इस वोटिंग से दो दिन पहले, भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने इससे जुड़े सभी सवालों और काठमांडू से किसी भी प्रकार की बातचीत को दरकिनार करते हुए कहा था कि हम इस पर पहले ही अपनी स्थिति साफ कर चुके हैं और भारत के साथ नेपाल के सभ्यता, सांस्कृतिक और मैत्रीपूर्ण संबंधों का हवाला दिया है.

ओली ने कहा-कर सकते हैं बातचीतइस तथ्य के बावजूद कि इस बयान से एक दिन पहले नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने कहा कि अगर भारत ने बातचीत के लिए अधिक इच्छा दिखाई, तो समाधान निकल सकता है. भारत ने 20 मई के बयान में कूटनीतिक बातचीत पर भी जोर दिया था लेकिन विदेश सचिव स्तर की वार्ता अभी भी दोनों पक्षों के बीच लंबित है.

भारत ने कहा- हमने की नेपाल की मदद
इस बीच, श्रीवास्तव ने कोविड -19 महामारी से लड़ने में भारत द्वारा नेपाल को दी जाने वाली मदद पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा, “हमने नेपाल को लगभग 25 टन चिकित्सा सहायता प्रदान की है, जिसमें पेरासिटामोल और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (एचसीक्यू) दवाएं, परीक्षण किट और अन्य चिकित्सा आपूर्ति शामिल हैं.” नेपाल उन देशों की पहली सूची में था जिनके लिए भारत ने लाइसेंस श्रेणी में ले जाने के बाद HCQ के निर्यात को मंजूरी दे दी थी. उन्होंने यह भी कहा कि भारत ने मानवीय आधार पर विदेश में फंसे नेपाली नागरिकों को वापस लाने में मदद की थी.

सबसे जरूरी, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि “भारत सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया है कि दोनों तरफ से जारी लॉकडाउन के बावजूद नेपाल को व्यापार और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में कोई अप्रिय व्यवधान न हो.”

2015 में भी हुआ था मनमुटाव
2015 में आपूर्ति में हुई रुकावट के परिणामस्वरूप भारत और नेपाल के बीच एक गंभीर मनमुटाव पैदा हो गया था. भारत ने इस बात से इनकार किया था कि उसने नेपाल के खिलाफ किसी भी नाकेबंदी का आह्वान किया था और लगातार इस बात पर जोर दिया था कि मधेश के प्रदर्शनकारियों ने सीमाओं को रोक दिया है, जिससे भारत में आवश्यक सामानों वाले ट्रकों की आपूर्ति बाधित हो रही है. हालांकि, नेपाल ने भारत पर एक आर्थिक नाकेबंदी की ओर बढ़ने का आरोप लगाया, जिसके परिणामस्वरूप उसकी पहाड़ी आबादी जो भारत से रसोई गैस और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति पर निर्भर थी उसकी परेशानियां बढ़ गईं.

नेपाली सैनिकों की फायरिंग में एक भारतीय की मौत
इस बीच, शुक्रवार को बिहार के सीतामढ़ी में भारत-नेपाल सीमा पर एक बहुत ही असामान्य घटना हुई. SSB की 51 बटालियन कमांडेंट द्वारा “स्थानीय” और “पूरी तरह से टालने योग्य मुद्दे” को लेकर हुए एक विवाद पर नेपाल एपीएफ ने फायरिंग कर दी. 15 राउंड फायरिंग हुई जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई. ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि नेपाल पुलिस ने उन्हें सीमा के आसपास जाने से मना किया है क्योंकि वे नेपाल में कोरोनावायरस फैला रहे हैं. हालांकि, आधिकारिक संस्करण से पता चलता है कि उन्हें चारों ओर जाने से रोक दिया गया क्योंकि नेपाल में 14 जून तक लॉकडाउन है.



First published: June 13, 2020, 4:40 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button