छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत दुर्ग द्वारा नरवा प्रोजेक्ट की समीक्षा की

DURG:-जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला पंचायत के सीईओ सच्चिदानंद आलोक,  जिला पंचायत द्वारा समीक्षा बैठक आयोजित की गई, जिसमें राज्य शासन की प्रमुख योजना नरवा, गरवा, घुरवा, बारी योजना की विस्तार से चर्चा की। मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि नरवा प्रोजेक्ट के माध्यम से जल संरक्षण एवं किसानों को अधिक से अधिक लाभ हो सके, जिसके लिए कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकीय सेवा, सभी अनुविभागीय अधिकारी, ग्रामीण यांत्रिकीय सेवा को निर्देशित किया गया कि नरवा के सभी प्रोजेक्ट में पानी का संचय एवं भविष्य में उसकी उपयोगिता एवं लाभ प्रदर्शित होते रहे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा बताया गया कि सभी बोल्डर, चेकडेम के निर्माण के लिए अधिक से अधिक मजदूरों को शामिल किया जाय । नरवा प्रोजेक्ट में उद्यानिकी को जोड़ते हुए नरवा के आस-पास उचित स्थान देखकर स्व सहायता समूहों के माध्यम से बाडी विकास कार्यक्रम किया जाये, ताकि बाडी से होने वाली आमदनी एवं सब्जी की अच्छी पैदावार जिले को मिले। जनपद पंचायत दुर्ग के अनुविभागीय अधिकारी के नरवा प्रोजेक्ट में तीव्र गति से कार्य करने पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत दुर्ग द्वारा प्रशंसा की गई ।

महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत धान चबूतरा निर्माण कार्यों को वर्षा के पूर्व पूर्ण करने का निर्देश किया गया, जिससे कि चबूतरा का लाभ मिल सके। उसी प्रकार उचित मूल्य की दुकान एवं बच्चों के लिए आंगनबाडी निर्माण आकर्षित रंग रंगाई किये जाने का निर्देर्शित दिया गया। सभी नवीन पंचायत भवनों को 02 अक्टूबर से पूर्व पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। गौठान निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए सभी गौठान में चारागाह निर्माण का कार्य किया जाना है, जिसके लिए चारागाह की जमीन को वर्षा के पूर्व जोताई कर बीज एवं पानी की व्यवस्था किये जाने हेतु निर्देशित किया गया, साथ ही गौठान में वर्मी कम्पोस्ट टैंक में जैविक खाद उत्पादन के लिए कृषि विभाग को निर्देशित किया गया कि उसकी पैकेजिंग एवं बिक्री में स्व सहायता समूहों को प्रोत्साहित कर जैविक खाद की ओर किसानों को प्रोत्साहित करना है। बैठक में कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकीय सेवा, उपसंचालक उद्यानिकी विभाग, उपसंचालक कृषि विभाग सभी अनुविभागीय अधिकारी, ग्रामीण यांत्रिकीय सेवा कर्मचारी एवं अधिकारी उपस्थित रहें।

हैंडलिंग डाईन के माध्यम से नरवा प्रोजेक्ट जल संचय एवं जल सरक्षण कैसे किया जाए

विकासखण्ड दुर्ग में 7 नालों में निर्माण कार्य चल रहा है। खोपली गंगाधर नाला, मनगटटा नाला, भेडरवानी नाला, कुथरेल भानपुरी नाला, निकुम आमटी नाला, उतई बोरीगारका नाला, उतई पुरई नाला, विकासखण्ड धमधा में खपरी नाला, सिल्तरा नाला, टेंगना नाला, दारगांव खजरी नाला, विकासखण्ड पाटन में पौहा से कुमीगुण्डरा, भनसुली आर से चुलगहन, बोहारडीह से छाटा, सांतरा से खम्हरिया, रूही से उफरा, लोहरसी से खुड़मुडी, बोरवाय से कुर्मीगुण्डरा, लोहरसी से ठकुराईन नाला टोला, कुर्मीगुण्डरा से डंगनिया नालों में निर्माण कार्य क्रियान्वियन किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button