Uncategorized

वनमंत्री तथा कवर्धा विधायक श्री अकबर के अनुशंसा से 16 नए नल जल योजना को मिली मंजूरी

वनमंत्री तथा कवर्धा विधायक श्री अकबर के अनुशंसा से 16 नए नल जल योजना को मिली मंजूरी

 

सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़-

वन, परिवहन तथा कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर द्वारा कबीरधाम जिले के कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल समस्या को दूर करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे है। ग्रामीण क्षेत्रो में पेयजल समस्या को दूर करने के लिए वनमंत्री एवं कवर्धा विधायक श्री अकबर की अनुशंसा से कवर्धा और व पंडरिया पेयजल समस्या ग्रस्त ग्रामो के लिए 30 नल जल योजना तैयार कर प्रेषित की गई है, जिसमे से 16 योजना की मंजूरी मिल गई है। योजना टेंडर प्रक्रिया में है, जिसे भी जल्द से जल्द क्रियान्वयित कराते हुए योजना का लाभ संबंधित ग्राम पंचायत को दिए जाने के लिए सतत् प्रयास किया जा रहा है।

सुतियापाट जलाशय सतही स्त्रोत पर आधारित ठाठापुर-दशरंगपुर-इंदौरी समूह जल प्रदाय योजना

  कबीरधाम जिले के मध्यम सुतियापाट जलाशय पेयजल स्त्रोत पर आधारित ठाठापुर-दशरंगपुर- इंदौरी, 23 ग्रामों और 2 नगर पंचायत में पेयजल एवं निस्तारी समूह जल प्रदाय योजना विकासखंड कवर्धा एवं सहसपुर.लोहारा के अंतर्गत भू-जल स्तर से प्रभावित कुल 23 ग्राम आते है। ग्रीष्म ऋतु में पेयजल समस्या को देखते हुए सहसपुर लोहारा विकासखण्ड के सुतियापाट जलाशय से ग्रेवटी एण्ड पम्पिंग आधारित समूह (23 ग्राम) जल प्रदाय योजना तैयार किया गया है। उक्त योजना की लागत राशि 7357.92 करोड रूपए प्रस्तावित की गई है जिसकी स्वीकृति जल्द से जल्द प्राप्त कर योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा।

जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक हर घर नल-हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री सुनिल शुक्ला ने बताया कि भारत सरकार जल शक्ति मंत्रालय के निर्देशानुसार ग्राम वासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में एक उल्लेखनीय पहल करते हुए हर घर नल, हर घर जल प्रदाय के लिए जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2019-20 से 2023-24 तक प्रत्येक घर को घरेलू नल कनेक्शन प्रदान किया जाना है। इसके लिए लागत 51447.लाख रूपए का कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत की गई है, जिसकी स्वीकृति प्राप्त होते ही तत्काल कार्यवाही संपादित कराई जाएगी।

 

 

विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

 

Related Articles

Back to top button