Uncategorized

मनरेगा स्थल पर क्या करें और क्या न करें निर्देश प्रसारित

मनरेगा स्थल पर क्या करें और क्या न करें निर्देश प्रसारित

बेमेतरा सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़-

महामारी कोरोना (कोविड-19) के संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए ग्रामीण श्रमिकों को स्थानीय स्तर पर रोजगार मुहैया कराने और ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (महात्मा गांधी नरेगा) के तहत प्रदेश भर में व्यापक काम शुरु किए गए हैं। इन कार्यों में प्रदेशभर में प्रतिदिन लगभग22 से 25 लाख जॉब कार्डधारी श्रमिको को रोजगार प्राप्त हो रहा है। ऐसी स्थिति में नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) से निपटने और इसके संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए तैयार किए गए विभिन्न जन-जागृति के संदेशों के प्रसार हेतु महात्मा गांधी नरेगा के कार्यस्थल प्रभावी साबित होंगे। इस संदर्भ में भारत सरकार एवं पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग छत्तीसगढ़ शासन से ‘क्या करें और क्या नही‘दिशा-निर्देश प्राप्त हुए है, जिनका कड़ाई से पालन करने के साथ-साथ आम जनमानस में इसका प्रचार-प्रसार भी किया जाना है।
क्या करें और क्या नहीं के मुख्य बिन्दु- 
सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू, खैनी इत्यादि न चबाएं और न ही थूकें,सार्वजनिक स्थानों पर न्यूनतम 1 मीटर (3-फीट) की भौतिक, शारीरिक दूरी बनाए रखें, श्वसन और हाथ की स्वच्छता सहित व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें, हाथ से बने एवं पुनः उपयोग में लाये जा सकने वाले मास्क से हर समय चेहरा ढके, मास्क न होने पर साफ-सुथरे कपड़े, गमछे से चेहरा ढके, आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें, छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को ढके, अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं, साबुन और पानी उपलब्ध न हो तो, कम से कम 60प्रतिशत अल्कोहल-आधारित हैंड सेनिटाइजर का उपयोग करें,घर के अंदर या बाहर स्वच्छता नियमित रखें और स्पर्श वाली सतहों को कीटाणुरहित करें, अनावश्यक यात्रा से बचे, कोरोना को हराने वालों या उससे लड़ने वालों को स्वीकार करें, उनका तिरस्कार न करें, सामाजिक आयोजनों और भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहें, बिना हाथ मिलाये और गले मिले, हाथ जोड़कर अभिवादन करें और स्वीकारें।
जिला पंचायत बेमेतरा सीईओ श्रीमती रीता यादव ने प्रत्येक सप्ताह महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत कार्य प्रारंभ करने के पूर्व कार्यस्थल पर उपरोक्त संदेशों का वाचन ग्राम रोजगार सहायक, पंचायत सचिव के माध्यम से करने तथा कार्य संपादन के दौरान इसका पालन अनिवार्य रूप से करवाने के निर्देश जनपद पंचायत बेमेतरा, नवागढ़, साजा एवं बेरला के सीईओ को दिये है। इससे महात्मा गांधी नरेगा श्रमिकों के साथ-साथ आम ग्रामीणजन के व्यवहार में भी कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के संदर्भ में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगें।

 

विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

 

Related Articles

Back to top button