छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

भिलाई के मॉडर्न बार एंड रॉड मिल से सेल सेक्योर टीएमटी बार की सफल रहा ।

BHILAI| भिलाई इस्पात  संयंत्र के आधुनिक बार एंड रॉड मिल बीआरएम ने गुरूवार 28 मई को सेल सेक्योर 12 एमएम टीएमटी बार की कमर्शियल रोलिंग प्रारंभ की। सेल के निदेशक प्रोजेक्ट्स और बीपी और भिलाई स्टील प्लांट के सीईओए अनिर्बान दासगुप्ता एवं  कार्यकारी निदेशक वक्र्स बीपी सिंह सहित बीआरएम और प्लांट के वरिष्ठ अधिकारीगण इस महत्वपूर्ण रोलिंग के साक्षी बने।

सेल ने पिछले वित्तीय वर्ष 2019-20 में सेल सेक्योर नाम से टीएमटी बार का अपना नया ब्रांड लॉन्च किया था। सेल सेक्योर की पहली खेप को मई 2019 में सेल के आईएसपीएबर्नपुर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था। सेल सेक्योर टीएमटी रीबार सुरक्षित होने के साथ.साथ इसकी बेहतर डक्टिलिटी और उच्च शक्ति की अनूठी विशेषताएं हैं निर्माण को बेहतर सुरक्षा प्रदान करती है।

सेल सेक्योर 12 मि.मी. टीएमटी बार का कमर्शियल रोलिंग अब 28 मई को पहली बार बीआरएम में लिया गया है। कमर्शियल रोलिंग के दौरान उपस्थित अन्य लोगों में एसएन आबिदी, सीजीएम प्रभारी सर्विसेज जीपी ओझा, सीजीएम पीपीसी शामिल थे। इसके अतिरिक्त एसके कर, सीजीएम गुणवत्ता,  बीके डे, सीजीएम प्रोजेक्ट,सीओ एंड मिल्स संजय शर्मा जीएम प्रभारी  बीआरएम के साथ  एम के गुप्ता, जीएम मेंटेने केजी मुरलीधरन जीएम ऑपरेशन,एस के बेहरा जीएम मेक आशीष,एस के शर्मा,एस के नायक  सहित ऑपरेशन और बीआरएम के कर्मचारी उपस्थित थे ।

सेल सेक्योर 12 मि.मी. टीएमटी बार का ट्रायल रोलिंग वित्त वर्ष 2019-20 में भिलाई के बीआरएम में सफलतापूर्वक किया गया था। सेल सेक्योर 12 मि.मी. टीएमटी बार का कमर्शियल रोलिंग आज 28 मई को पहली बार बीआरएम में किया गया है। सेल सेक्योर टीएमटी बार के मई 2019 को लांचिंग के अवसर पर सेल चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी ने कहा था कि किसी भी निर्माण में सुरक्षा के लिए कंपनी की चिंता सर्वोपरि है। टीएमटी के सेल सेक्योर ब्रांड में उच्च शक्ति और बेहतर लचीलापन के बेहतर गुण हैं, जो बेहतर सुरक्षा का आश्वासन देता है। ये बेहतर विशेषताएँ बाजार में सेल सेक्योर ब्रांड को उपयोगकर्ताओं के लिए पसंदीदा विकल्प बनी हुई है ।

सेल सेक्योर टीएमटी बार्स में बेहतर लचीलापन के साथ उच्च शक्ति का अद्वितीय संयोजन है जो इस वर्ग के लिए बीआईएस द्वारा निर्दिष्ट न्यूनतम स्तर से बेहतर है। इस वर्ग में 1.16 के अनुपात सर्वोत्तम यूटीएस वाईएस, अल्टीमेट टेन्साइल स्ट्रेंथ यील्ड स्ट्रेंथ के चलते  ये बार भूकंप या सुनामी आदि के झटके को सहने योग्य हो जाते हैं ।

कड़े प्रक्रिया नियंत्रण के तहत उन्नत विनिर्माण प्रक्रिया के माध्यम से उत्पादितए इन टीएमटी बार्स के लिए अत्यधिक क्लीन स्टील द्वारा बनाया जाता है जिसके परिणामस्वरूप सल्फर और फॉस्फोरस की मात्र कम होने के साथ-साथ गैसीय उपस्थिति को भी नियंत्रित किया जाता है द्य यह टीएमटी बार की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार लाता है। सेल सेक्योर टीएमटी बार में प्रमुख रूप से प्रदत समान रिब पैटर्न कंक्रीट के साथ मजबूत बंधन प्रदान करता है। इसके अलावाए इसमें बेहतर बेंडेबिलिटी है जो कम प्रयास के साथ आसनी से मोड़ा जा सकता है।  इस में .सेक्योर.सीआर के नाम से सेल सेक्योर टीएमटी बार की जंगरोधी किस्म में भी उपलब्ध है ।

प्रारंभ में सेल सेक्योर टीएमटी बार 12 मीटर की लंबाई में 8 मिमी से 20 मिमी व्यास के आकार में उपलब्ध होगा। सेल मुख्य रूप से अपने रिटेल मार्केटिंग चैनल के माध्यम से व्यक्तिगत घर बनाने वालों के सेगमेंट को फोकस कर रहा है,  जिससे इस ब्रांड की पहुंच को अधिकतम लोगों तक पंहुचाया जा सके ।

भिलाई के बार एंड रॉड मिलए एक मोडेक्स इकाई को सीधे बार और वायर रॉड कॉइल के रूप में विभिन्न प्रकार के सेक्शनों को तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मिल उच्च कार्बन स्टीलए स्प्रिंग स्टील और बियरिंग स्टीलए इलेक्ट्रोड गुणवत्ताए फ्री कटिंग क्वालिटी स्टीलए, कोल्ड हेड स्टीलए लो अलॉय स्टील, फोर्जिंग क्वालिटी स्टील राउंड बनाने में सक्षम है। उत्पादों की बेहतर उत्पाद गुणवत्ता नेगेटिव टोलरेंस और सुसंगत यांत्रिक गुणों और आई एस.1786 मानदंडों के अनुसार अच्छे वेल्डेबिलिटी के साथ ग्राहकों तक पंहुचता हैद्य सेलदृबीएसपी के ग्राहकों द्वारा बीआरएम के उत्पादों  की व्यापक रूप से सराहना की गई है।

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button