देश दुनिया

Covid-19: देश में संक्रमितों की संख्या डेढ़ लाख के पार, दिल्ली और तमिलनाडु में एक दिन में सबसे ज्यादा केस | coronavirus in india lockdown 64 days infected cases death toll on 27th may live updates | nation – News in Hindi

नई दिल्ली. राज्यों से कोरोना वायरस (Coronavirus) के 6,000 से ज्यादा नये मामले आने के साथ ही बुधवार को संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख 53 हजार से ज्यादा हो गयी. सरकार ने कहा है कि संक्रमण से ठीक होने की दर अब 42 प्रतिशत से अधिक हो गयी है. देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण से मृतकों की संख्या भी बढ़कर 4,337 हो गयी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने सुबह के अपडेट में बताया कि मंगलवार सुबह आठ बजे से 24 घंटे में संक्रमण के 6,387 मामले आए और 170 लोगों की मौत हुई. इस तरह, देशभर में संक्रमण के कुल मामले 1,51,767 हो गए हैं और कुल 4,337 लोगों की मौत हुई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 64,000 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें छुट्टी मिल चुकी है और 83,000 से ज्यादा लोगों का इलाज चल रहा है.

हालांकि, विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से मिली खबरों के आधार पर रात साढ़े नौ बजे तक ‘पीटीआई-भाषा’ की तालिका के मुताबिक देशभर में एक लाख 53 हजार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है और 4,466 लोगों की मौत हुई है . संक्रमण से 66,750 लोग ठीक हो चुके हैं.

दिल्ली और तमिलनाडु में एक दिन में सबसे ज्यादा केसस्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘अब तक करीब 42.45 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं. ’’ राष्ट्रीय राजधानी में एक दिन में सबसे अधिक 792 नए मामले सामने आने से संक्रमित लोगों की संख्या 15,257 हो गयी. दिल्ली में मृतकों की संख्या 303 हो चुकी है. तमिलनाडु में भी एक दिन में सर्वाधिक 817 नए मामले सामने आए. इसमें ऐसे लोग भी हैं जो दूसरे राज्यों से लौटे हैं. राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 18,545 हो गयी. संक्रमण से छह और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 133 हो गयी.

महाराष्ट्र में 105 मौतें
सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में 2190 नए मामले सामने आए और 105 लोगों की मौत हुई. राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 56,948 हो गयी है और 1897 लोगों की मौत हो चुकी है. मुंबई में ही संक्रमण के 1044 नए मामले आए तथा 32 और लोगों की मौत हुई.

उत्तर प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, असम, ओडिशा, कर्नाटक, केरल और आंध्र प्रदेश समेत विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से नए मामले सामने आए. केरल में 40 लोगों में संक्रमण की पुष्टि के बाद कोविड-19 के मामले 1,000 से ज्यादा हो चुके हैं.

दूसरे राज्यों से लौट रहे लोग पाए जा रहे संक्रमित
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि वर्तमान में विभिन्न अस्पतालों में 445 लोगों का उपचार चल रहा है जबकि 1.7 लाख लोग निगरानी में हैं . राज्य में 552 लोग संक्रमण से ठीक हो गए हैं और छह लोगों की मौत हुई है . त्रिपुरा में संक्रमण के 23 मामले सामने आए. अधिकारियों ने कहा कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों से यहां लौटे लोगों में संक्रमण के नए मामले सामने आए. ओडिशा में 76 नए मामले सामने आए. इसमें 74 ऐसे लोग हैं जो दूसरे राज्यों से लौटे थे.

पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि रेलवे द्वारा काफी संख्या में प्रवासी मजदूरों को प्रदेश में लाने को राज्य जन स्वास्थ्य के लिये गंभीर खतरे के तौर पर देखता है. मिजोरम में मुख्यमंत्री जोरामथंगा ने कहा कि उनकी सरकार लॉकडाउन को 31 मई से आगे बढ़ाने पर विचार कर रही है.

31 मई को खत्म होगा लॉकडाउन का चौथा चरण
देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है, जिसका चौथा चरण 31 मई को समाप्त होने जा रहा है. हालांकि, लॉकडाउन के चौथे चरण में विभिन्न आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह की छूट प्रदान की गई लेकिन शिक्षण संस्थानों को अब भी खोले जाने की अनुमति नहीं है.

इस सप्ताह से घरेलू उड़ानों को भी चरणबद्ध तरीके से संचालित किया जा रहा है जबकि श्रमिक विशेष ट्रेन एक मई से चल रही हैं और विदेश में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए सात मई से विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-
महाराष्ट्र में बढ़ा कोरोना का कहर, 1 दिन में 105 की जान गई,57 हजार के करीब केस



Source link

Related Articles

Back to top button