छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बारिश से पहले निगम प्रशासन ने कसी कमर

जल भराव को रोकने भिलाई-चरोदा में हुई फोरलेन के दोनों ओर की नाली सफाई

भिलाई । भिलाई-चरोदा नगर निगम ने बारिश के मौसम की दस्तक से पहले संभावित जल भराव की स्थिति को रोकने कमर कस ली है। इसी कड़ी में फोरलेन सड़क के दोनों ओर की नालियों की सफाई शुरू कर दी गई है। वहीं बड़े नालों में बारिश के पानी का प्रवाह व्यवस्थित बनाये रखने की दिशा में भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

क्योंकि गंदे पानी के साथ ही बारिश के साफ पानी के जमा होने पर मच्छरों को पनपने का मौका मिलता है। जमे पानी से ही डेंगू, मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारी पैदा होती है। निगम के सहायक स्वास्थ्य अधिकारी अश्वनी चंद्राकर का कहना है कि डेंगू व मलेरिया फैलाने वाले मच्छरोंको पैदा होने से रोकने के लिए जल भराव रोकना विशेष प्राथमिकता में है। इसी प्राथमिकता के साथ फोरलेन की नाली समेत अन्य सभी बड़े नालों की सफाई कराई जा रही है। स्वच्छता निरीक्षक बीनू वर्मा ने बताया कि फोरलेन सड़क के दोनों ओर की नाली की सफाई लगभग पूरी हो चुकी है। नगर निगम का ध्यान अब बारिश आने से पहले सभी बड़े नालियों व नालों की सफाई कराने में है। इसके लिए गत वर्षों में मिल चुके अनुभवों पर भी गौर किया जा रहा है।

हर साल फोरलन सड़क की नाली बारिश के दिनों में आसपास की बस्तियों में दिक्कतें बढ़ाती रही है। इस बार लॉकडाउन के दौरान सड़क पर यातायात का दबाव कम रहने से नगर निगम के नाली सफाई के अभियान को बेहतर अंजाम मिल रहा है। निगम प्रशासन ने भिलाई-3 के रेलवे कालोनी से लेकर चरोदा रेलवे कालोनी तक फोरलेन सड़क के दोनों ओर बनी नाली की तह तक सफाई करा डाली है। इसके लिए जेसीबी वाहन का इस्तेमाल किया गया। कहीं-कहीं पर नाली खुली है जिसकी सफाई को लेकर खास अड़चन नहीं आई. लेकिन जिन जगहों पर नाली के ऊपर स्लैब डाला गया है उसे जेसीबी के मदद से हटाकर सफाई के बाद कचरे का परिवहन किया गया। लॉकडाउन के चलते फोरलेन सड़क के किनारे की दुकानें शनिवार व रविवार को बंद रह रही है। इस मौके का निगम प्रशासन ने भरपूर फायदा उठाते हुए फोरलेन की जाम नाली की सफाई का कार्य पूरा कर लिया।

ज्ञातव्य हो कि फोरलेन के दोनों ओर बनी नाली से बारिश का पानी सड़क से होकर आसानी से निकल जाता है। इस नाली में अंदरुनी गलियों से गुजरने वाली नालियां भी जुड़ी हुई है। इस वजह से फोरलेन की नाली में कचरा प्रवेश कर जाता है जिससे बारिश का पानी निकलने में दिक्कत पैदा होती थी। इस स्थिति में बारिश का पानी सड़क से होकर आसपास के घरों में प्रवेश करने से लोगों को नुकसान उठाना तो पड़ता ही है। इसके अलावा महीनों से जमी गंदगी के बाहर निकलकर फैल जाने से संक्रामक बीमारी फैलने की आशंका बढ़ जाती है।नगर निगम ने बारिश आने से पहले क्षेत्र के बड़े नालों की सफाई को भी अपनी विशेष प्राथमिकता में लिया है। पहले चरण में दक्षिण वसुन्धरा नगर उद्यान से होकर कालेज के पीछे से पदुमनगर की ओर गुजरे बड़े नाले की सफाई कराने का निर्णय लिया गया है। इसके बाद बिजली कालोनी से होकर विश्व बैंक कालोनी के पीछे से बहने वाले नाले की सफाई होगी। भिलाई-3 में रेलवे लाइन के समानांतर बनी गांधी नगर वार्ड की बडी नाली सहित आजाद चौक, राधा कृष्ण मंदिर रोड, शांति नगर चरोदा बस्ती, डबरापारा जैसे वार्डो में बारिश आने पर जल भराव की स्थिति को रोकने नगर निगम प्रशासन कमर कस चुकी है।

Related Articles

Back to top button